किसी के संपर्क में आने के बाद अगर वो कोरोना पॉजिटिव निकले तो क्या करें? जानें यहां

By: Ankur Sat, 18 July 2020 3:34 PM

किसी के संपर्क में आने के बाद अगर वो कोरोना पॉजिटिव निकले तो क्या करें? जानें यहां

आज पूरी दुनिया के लिए बड़ी परेशानी बन चुका हैं कोरोना वायरस जिसके संक्रमण की तादाद लगातार बढ़ती ही जा रही हैं। देशभर में 10 लाख से अधिक लोग कोरोना संक्रमण की चपेट में आ चुके हैं। ऐसे में लगों के सामने परेशानी बनती हैं अधूरी जानकारी और इसके चलते उनके मन में कई तरह के सवाल भी उठते हैं। ऐसा ही एक सवाल हैं कि जिस व्यक्ति से वो लोग मिलकर आए हैं अगर वह बाद में कोरोना संक्रमित निकलता हैं तो ऐसी स्थिति में उन्हें क्या करना चाहिए। इस बारे में CDC की तरफ से कहा गया है कि जब आपको सूचना मिले कि वह व्यक्ति कोविड-19 पॉजिटिव है तो आप तुरंत होम क्वारंटाइन हो जाए।

- आपको करीब 14 दिन के लिए खुद को अपने परिवार से अलग रखना है। साथ ही आप अभी तक अपने परिवार के संपर्क में रहे हैं, इसलिए बेहतर होगा कि आपका परिवार भी 14 दिन तक किसी अन्य व्यक्ति से ना मिले। होम क्वारंटाइन रहने के दौरान 14 दिन के अंदर आपको इस बात का पता चल जाएगा कि आप पर कोरोना का असर हुआ है या नहीं।

Health tips,health tips in hindi,coronavirus,covid 19,corona positive,corona information ,हेल्थ टिप्स, हेल्थ टिप्स हिंदी में, कोरोनावायरस, कोविड 19, कोरोना पॉजिटिव, कोरोना की जानकारी

- क्योंकि इन 14 दिनों के अंदर आपके शरीर में कोरोना के लक्षण आने लगेंगे। जैसे सूखी खांसी, बुखार, हर समय थकान, ठंड अधिक लगना और सांस लेने में दिक्कत होना जैसे लक्षण आपको खुद में दिखने लगेंगे। यदि ऐसा होता है तो आप तुरंत डॉक्टर से फोन के माध्यम से संपर्क करें और उनकी सलाह लें कि आपको आगे क्या करना है।

- आपको पैनिक नहीं होना है। यानी किसी तरह की टेंशन या दबाव में नहीं आना है। ऐसा करने पर आप खुद को कमजोर महसूस करेंगे। अगर आप कमजोर पड़े तो बीमारी आप पर और अधिक हावी हो जाएगी। इसलिए पैनिक क्रिएट ना करें। शांति और हिम्मत से स्थिति का सामना करें।

ये भी पढ़े :

# क्या हैं कोरोना से ठीक हुए मरीज से मिलने का सही समय, जानें और रहें स्वस्थ

# आपके पिता बनने का सपना तोड़ सकता हैं ज्यादा बीयर का सेवन

# स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताए कोरोना के ये 11 लक्षण, जानें और करें पहचान

# वैज्ञानिकों ने किया कोरोना वायरस के एक और लक्षण का खुलासा, कही आप तो नहीं इसके शिकार

Home | About | Contact | Disclaimer| Privacy Policy

| | |

Copyright © 2022 lifeberrys.com