Advertisement

शरीर का महत्वपूर्ण अंग हैं फेफड़े, ये चीजें पहुंचा सकती है इसे नुकसान

By: Nupur Thu, 04 Mar 2021 4:48 PM

शरीर का महत्वपूर्ण अंग हैं फेफड़े, ये चीजें पहुंचा सकती है इसे नुकसान

फेफड़े शरीर के महत्वपूर्ण अंगों में से एक है। फेफड़े अस्वस्थ रहेंगे, तो आपको सांस लेने में तकलीफ होगी। जैसे-जैसे उम्र बढ़ती जाती है फेफड़े की कार्य क्षमता और कार्य प्रणाली कम होती चली जाती है। बढ़ते प्रदूषण और कोरोना वायरस की वजह से हमारे फेफड़े कमजोर हो रहे हैं। फेफड़ों को स्वस्थ रखने के लिए खान- पान का विशेष ध्यान रखने की आवश्यकता है। फेफड़े ऑक्सीजन को फिल्टर करने का काम करते हैं।हमेशा हेल्दी रहने के लिए फेफड़ों का बिना रुकावट के काम करना जरूरी है। फेफड़ों को मजबूत बनाए रखने के लिए जितना जरूरी हेल्दी डाइट है उतना ही जरूरी है कुछ फूड्स से दूरी बनाना। क्योंकि फेफड़ों को सिर्फ प्रदूषण से ही नुकसान नहीं है, बल्कि कई ऐसी चीजें हैं जिनका हम इस्तेमाल करते हैं वो भी हमारे फेफडो़ं के लिए हानिकारक हो सकती है। तो चलिए आज हम आपको ऐसे फूड्स के बारे में बताते हैं। जो आपके फेफड़ों के लिए नुकसानदायक हो सकते हैं...

healthy lungs,tips for healthy lungs,Health tips,healthy living ,फेफड़े, फेफड़ों का ख्याल कैसे रखें

शराब नहीं पिए

शराब का सेवन स्वास्थ्य के लिए हानिकारक होता है। शराब का सेवन करने से फेफड़ों को नुकसान होता है। फेफड़ों को स्वस्थ और फिट रखने के लिए शराब के सेवन से परहेज करें।बहुत अधिक शराब पीने से निमोनिया और फेफड़ों की अन्य समस्याएं भी हो सकती है।

साल्ट

नमक स्वास्थ्य के लिए जरूरी माना जाता है। लेकिन एक सीमित मात्रा में, अधिक मात्रा में नमक का सेवन सेहत और फेफड़ों की समस्याओं को बड़ा सकता है। इसलिए फेफड़ों को हेल्दी रखने के लिए नमक का कम सेवन करें।

सॅाफ्ट ड्रिंक

सॅाफ्ट ड्रिंक का सेवन भी फेफड़ों के लिए हानिकारक होता है। सॅाफ्ट ड्रिंक का सेवन करने से भी फेफड़ों से संबंधित समस्याएं होने का खतरा रहता है।

healthy lungs,tips for healthy lungs,Health tips,healthy living ,फेफड़े, फेफड़ों का ख्याल कैसे रखें

तले- भुने खाने से परहेज करें

तला- भुना खाना भी स्वास्थ्य के लिए हानिकारक होता है। अधिक तला- भुना खाना खाने से फेफड़ों से संबंधित समस्याएं हो सकती हैं। स्वस्थ और फिट रहने के लिए तले- भुने खाने से परहेज करें।

धूम्रपान ना करें

जो लोग धूम्रपान करते हैं उन्हें फेफड़े के कैंसर का सबसे बड़ा खतरा होता है, हालांकि फेफड़ों का कैंसर उन लोगों में भी हो सकता है जिन्होंने कभी धूम्रपान नहीं किया है। आपके द्वारा धूम्रपान किए गए सिगरेट की संख्या और समय के साथ फेफड़ों के कैंसर का खतरा बढ़ जाता है। यदि आप कई वर्षों तक धूम्रपान करने के बाद भी धूम्रपान छोड़ देते हैं, तो आप फेफड़ों के कैंसर के विकास की संभावना को काफी कम कर सकते हैं।

Tags :

Home | About | Contact | Disclaimer| Privacy Policy

| | |

Copyright © 2021 lifeberrys.com