Advertisement

अस्थमा पर नियंत्रण पाने के लिए आहार में शामिल करें ये 4 चीजें, जानें तरीका

By: Ankur Thu, 31 Dec 2020 1:39 PM

अस्थमा पर नियंत्रण पाने के लिए आहार में शामिल करें ये 4 चीजें, जानें तरीका

वर्तमान समय में देखा जा रहा हैं कि कई लोगों को सांस से जुड़ी तकलीफों का सामना करना पड़ रहा हैं। सांस से जुड़ी एक ऐसी ही बीमारी हैं अस्थमा जिसमें सर्दियों के दिनों में काफी समस्या उठानी पड़ती हैं। हांलाकि अस्थमा की बीमारी का जड़ से इलाज हो पाना आसान नहीं हैं लेकिन इस पर नियंत्रण तो पाया ही जा सकता हैं। इसके लिए आज हम आपको कुछ ऐसे आहार और उन्हें उपयोग में लेने के तरीके के बारे में बताने जा रहे हैं जो अस्थमा मरीजों के लिए फायदेमंद साबित होते हैं और आराम दिलाते हैं। तो आइये जानते हैं आपको आराम दिलाने वाले इन नुस्खों के बारे में।

Health tips,health tips in hindi,asthma food,superfood,healthy food ,हेल्थ टिप्स, हेल्थ टिप्स हिंदी में, अस्थमा में आहार, सुपरफूड, स्वस्थ आहार

लहसुन

लहसुन भी अस्थमा के मरीज की काफी मदद कर सकता है। रोगी को या तो लहसुन की चाय पिलाएं या फिर एक गिलास दूध में लहसुन की चार-पांच कलियां डालकर उबाल लें, और फिर इस मिश्रण का नियमित रूप से रोज सेवन करें। इससे आपको काफी आराम मिल सकता है। अस्थमा की शुरुआती अवस्था में ये काफी कारगर माना जाता है।

मेथी

इसके अलावा मेथी के दानों की मदद से भी अस्थमा के मरीजों को काफी राहत मिल सकती है। सबसे पहले मेथी को पानी में डालकर उबाल लें, और फिर इसमें अदरक का रस और शहद मिला लें। इसके बाद इसका रोजाना सेवन करें। ऐसा करने से काफी राहत मिल सकती है।

Health tips,health tips in hindi,asthma food,superfood,healthy food ,हेल्थ टिप्स, हेल्थ टिप्स हिंदी में, अस्थमा में आहार, सुपरफूड, स्वस्थ आहार

तुलसी के पत्ते

तुलसी के पत्ते अस्थमा को नियंत्रित करने में काफी मदद कर सकते हैं। तुलसी के पत्तों को धोकर उनमें काली मिर्च पाउडर मिला लें, और फिर खाने के साथ इनका सेवन करें। इससे अस्थमा को नियंत्रण करने में काफी मदद मिलती है। इसके अलावा तुलसी को पीसकर उसमें शहद डाल लें या फिर शहद में तुलसी के पत्तों को तोड़कर भी मिला सकते हैं। इसका सेवन करने से अस्थमा के रोगी को काफी आराम मिल सकता है।

केला

अस्थमा की समस्या में अगर आपको राहत पानी है, तो सबसे पहले तो आपको केले का सेवन करना चाहिए। करना ये है कि एक पके हुए केले को बिना छिले हुए पहले तो सेंक लें और फिर उसका छिलका हटाकर केले के टुकड़ें कर लें और फिर उस पर काली मिर्च पाउडर डालकर रोगी को दें। इससे मरीज को काफी आराम मिल सकता है। इस दौरान ध्यान रहे कि केले को ठंडा ना होने दें और इसका सेवन गर्म ही करना चाहिए। साथ ही इसका सेवन नियमित रूप से करने से लाभ मिल सकता है।

ये भी पढ़े :

# कोरोना का नया स्ट्रेन ज्यादा संक्रामक लेकिन खतरनाक कितना? आइये जानें

# कहीं आप तो नहीं करते योगा के दौरान ये गलतियां, फायदे की जगह होगा नुकसान

# सर्दियों में बनाए इन 5 आहार से दूरी, अच्छी सेहत के लिए बहुत जरूरी

# महिलाओं को करना पड़ता हैं प्रेगनेंसी में इन 5 हैल्थ प्रॉब्लम्स का सामना, जानें बचाव के टिप्स

# स्टडी: रेस्टोरेंट-कैफे में खाना अभी भी जोखिम भरा, कोरोना फैलने का सबसे ज्यादा खतरा

Tags :

Home | About | Contact | Disclaimer| Privacy Policy

| | |

Copyright © 2021 lifeberrys.com