ये 7 सुपर फूड नहीं होने देंगे शरीर में खून की कमी, जानें और रहें स्वस्थ

By: Ankur Wed, 17 June 2020 6:22 PM

ये 7 सुपर फूड नहीं होने देंगे शरीर में खून की कमी, जानें और रहें स्वस्थ

आपने अक्सर डॉक्टर को कहते हुए सुना होगा कि खून की कमी की वजह से मरीज को कई तरह की परेशानियों का सामना करना पड़ता हैं। जी हाँ, जिस तरह गर्मियों के दिनों में शरीर को पानी की कमी की वजह से परेशानियां आती हैं, उसी तरह खून की कमी की वजह से कमजोरी, थकान, अनिद्रा, चक्कर आना, त्वचा का रंग पीला पड़ना आदि समस्या पनपती हैं। ऐसे में सही खानपान आपको स्वस्थ बनाए रख सकता हैं। इसलिए आज हम आपके लिए कुछ ऐसे सुपर फूड लेकर आए हैं जो शरीर में खून की कमी नहीं होने देते है। तो आइये जानते हैं इन आहार के बारे में।

गुड़ और मूंगफली

शरीर में खून की कमी को पूरा करने के लिए गुड़ के साथ मूंगफली को मिलाकर खाना फायदेमंद होता। इसमें भरपूर मात्रा आयरन होने से शरीर में तेजी से खून बढ़ता है।

Health tips,health tips in hindi,superfoods,lack of blood in the body ,हेल्थ टिप्स, हेल्थ टिप्स हिंदी में, शरीर में खून की कमी, सुपर फूड , स्वस्थ आहार

चुकंदर का रस

खून बढ़ाने के लिए चुकंदर का सेवन करना बेस्ट ऑप्शन है। आप इसे कच्चा या जूस के रूप में सेवन कर सकते हैं। रोजाना 1 गिलास चुकंदर के जूस में 1 टेबलस्पून शहद मिलाकर पीने से शरीर में आयरन की कमी पूरी होती है।

मक्के के दाने

मक्की के दानों को भूनकर या उबालकर खाने से खून की कमी पूरी होती है। इसमें मौजूद विटामिन, आयरन, फाइबर, एंटी-ऑक्सीडेंट गुण शरीर में तेजी से खून बढ़ाने में मदद करते हैं। साथ खून का संचार बेहतर ढंग से होता है।

आंवला और जामुन का रस

इनमें भारी मात्रा में पोषक तत्व होते हैं। ऐसे में इनका सेवन करने से हीमोग्लोबिन की कमी पूरी होती है। 1 हफ्ते तक लगातार आंवला और जामुन के रस को बराबर मात्रा में मिलाकर पीने से खून की कमी दूर होती है। साथ ही बीमारियों से बचाव रहता है।

Health tips,health tips in hindi,superfoods,lack of blood in the body ,हेल्थ टिप्स, हेल्थ टिप्स हिंदी में, शरीर में खून की कमी, सुपर फूड , स्वस्थ आहार

टमाटर का जूस

खून की कमी को पूरा करने के लिए टमाटर का जूस पीना काफी फायदेमंद होता है। इसमें मौजूद पोषक तत्व शरीर में खून बढ़ाने के साथ सेहतमंद बनाए रखने में भी मदद करते हैं। आप चाहें तो इसका सूप बनाकर भी सेवन कर सकते हैैं। इसके अलावा सेब और टमाटर का जूस मिक्स करके पीने से खून की कमी को पूरा किया जा सकता है।

अनार

अनार में विटामिन, आयरन, एंटी-ऑक्सीडेंट, एंटी-बायोटिक गुण होते हैं। रोजाना 1 गिलास अनार का जूस पीने से शरीर में तेजी से खून की कमी पूरी होती है।

तिल के बीज

तिल के बीजों में भी भारी मात्रा में आयरन मौजूद होता है। इसके सेवन से शरीर में खून बढ़ने में मदद मिलती है। इसके लिए 2 टेबलस्पून तिल के बीजों को 2-3 घंटे के लिए पानी में भिगोकर रखें। उसके बाद इसे पानी से निकाल कर मिसी में डालकर पेस्ट बना लें। तैयार पेस्ट में शहद मिलाकर दिन में 2 बार सेवन करने से 1 हफ्ते में ही खून की कमी पूरी होने लगेगी।

Home | About | Contact | Disclaimer| Privacy Policy

| | |

Copyright © 2022 lifeberrys.com