ये 5 ड्रिंक आपके लिवर को रखेगी साफ और स्वस्थ

By: Ankur Sat, 18 July 2020 3:33 PM

ये 5 ड्रिंक आपके लिवर को रखेगी साफ और स्वस्थ

कोरोना का कहर जारी हैं और यह लगातार बढ़ता ही जा रहा हैं। ऐसे में सभी को अपने स्वास्थ्य पर ध्यान देने की सलाह दी गई हैं ताकि इससे लड़ने में मदद मिल सकें। लीवर शरीर का महत्वपूर्ण अंग होता हैं तो जरूरी हैं कि लीवर को स्वस्थ रखने के प्रयास किए जाए। इसलिए आज इस कड़ी में हम आपके लिए कुछ ऐसी ड्रिंक की जानकारी लेकर आए हैं जिनकी मदद से लिवर को साफ और स्वस्थ रखा जा सकता हैं। तो आइये जानते हैं इन ड्रिंक्स के बारे में।

ग्रीन टी

ग्रीन टी एंटी-ऑक्सीडेंट से भरपूर होती है जो फ्री रेडिकल्स यानी मुक्त कणों को दूर करती है। ग्रीन टी शरीर से वसा को जलाने में मदद करती है, जिससे लिवर को कुछ बोझ से राहत मिलती है। दिन में एक कप ग्रीन टी पीने से अतिरिक्त हाइड्रेशन लिवर को भी सपोर्ट करता है। कोशिश करें कि मिठास न डालें ताकि लिवर को डिटॉक्स करने के दौरान उस पर भी काम न करना पड़े।

Health tips,health tips in hindi,coronavirus,healthy liver,healthy drink ,हेल्थ टिप्स, हेल्थ टिप्स हिंदी में, कोरोनावायरस, स्वस्थ लीवर, हेल्दी ड्रिंक

चुकंदर का जूस

चुकंदर का जूस सेहत के लिए गुणकारी होता है। चुकंदर में विभिन्न पोषक तत्व और एंटीऑक्सीडेंट्स मौजूद होते हैं जो शरीर के लिए फायदेमंद साबित होते हैं। चुकंदर का सेवन लिवर को सुरक्षा प्रदान करता है। यह शरीर से विषाक्त पदार्थों को मूत्र मार्ग के जरिये बाहर निकालकर डिटॉक्सिफिकेशन यानी शरीर की सफाई की प्रक्रिया में भी मदद करता है।

हल्दी की चाय

हल्दी की चाय लिवर को स्वस्थ रखने में मदद कर सकती है। लिवर एंजाइमों का उत्पादन करके रक्त को साफ करने का काम करता है और हल्दी इन महत्वपूर्ण एंजाइमों के उत्पादन को बढ़ाती है। ये महत्वपूर्ण एंजाइम शरीर में विषाक्त पदार्थों को तोड़कर उनकी मात्रा को कम कर देते हैं। ब्लड सर्कुलेशन को बेहतर बनाने में भी मदद करती है और ये सभी कारक लिवर के स्वास्थ्य को अच्छा रखने में मदद करते हैं। हल्दी चाय बनाने के लिए उबलते पानी में एक छोटा चम्मच हल्दी डालें और उसे 10 मिनट तक उबलने दें। थोड़ा सा नींबू का रस और एक चुटकी काली मिर्च डालें।

Health tips,health tips in hindi,coronavirus,healthy liver,healthy drink ,हेल्थ टिप्स, हेल्थ टिप्स हिंदी में, कोरोनावायरस, स्वस्थ लीवर, हेल्दी ड्रिंक

गाजर का जूस

गाजर का जूस लिवर को शुद्ध और साफ करता है। नियमित रूप से इसका सेवन करने से विषाक्त पदार्थों को निकालने में मदद मिलती है। इसके अलावा गाजर का जूस लिवर में जमा हुए पित्त और वसा को कम करने में लाभकारी होता है। इसमें घुलनशील फाइबर भी अच्छी मात्रा में होता है, जो लिवर और कोलन को साफ रखने में सहायक होता है।

हरी सब्जियों का जूस

जितना अधिक मात्रा में हरी सब्जियों का सेवन करेंगे, उतना अधिक अपने शरीर के विषाक्त पदार्थों को आसानी से बाहर निकाल सकेंगे। सब्जियां सलाद के रूप में खाने में भी अच्छी हैं, लेकिन जूस के रूप में शरीर को पहले उन्हें पचाने के बजाय तुरंत पोषक तत्वों तक पहुंचना आसान हो जाता है।

ये भी पढ़े :

# क्या हैं कोरोना से ठीक हुए मरीज से मिलने का सही समय, जानें और रहें स्वस्थ

# आपके पिता बनने का सपना तोड़ सकता हैं ज्यादा बीयर का सेवन

# बिना ऑपरेशन के ये घरेलू उपाय दूर करेंगे किडनी में स्टोन की समस्या

# ब्लड प्रेशर मरीजों की तबीयत दुरुस्त रखेंगे ये 4 सीजनल फ्रूट्स

# मॉनसून के दिनों में ऐसा रखें अपना आहार, रहेंगे स्वस्थ

Home | About | Contact | Disclaimer| Privacy Policy

| | |

Copyright © 2022 lifeberrys.com