ये 4 सुपरफूड करेंगे शरीर में आयरन की पूर्ति, गंभीर समस्याओं से होगा बचाव

By: Ankur Wed, 08 Jan 2020 3:09 PM

ये 4 सुपरफूड करेंगे शरीर में आयरन की पूर्ति, गंभीर समस्याओं से होगा बचाव

इस व्यस्तता से भरी जिंदगी में खुद के लिए समय निकाल पाना बहुत मुश्किल होता हैं। लेकिन सही सहता के लिए जरूरी हैं कि समय निकालते हुए उचित आहार लिया जाए। अक्सर देखा जाता हैं कि संतुलित आहार ना ले पाने की वजह से शरीर में आयरन की कमी होने लगती हैं और तनाव, निराशा, सांस लेने में परेशानी और कमजोरी जैसी समस्याएं आपको परेशान करने लगती हैं। पुरुषों को रोजाना 28 मिलीग्राम आयरन और महिलाओं को 30 मिलीग्राम आयरन की जरूरत होती है। इसलिए आज हम आपके लिए कुछ ऐसे सुपरफ़ूड लेकर आए हैं जिनकी मदद से शरीर में आयरन की पूर्ति की जा सकती हैं। तो आइये जानते हैं इन सुपरफूड के बारे में।

Health tips,health tips in hindi,superfoods,healthy food,iron food ,हेल्थ टिप्स, हेल्थ टिप्स हिंदी में, संतुलित आहार, आयरन से भरपूर आहार

नट्स

अखरोट, खुबानी, बादाम और काजू इन्हें आप जैसे चाहें सलाद में, खाने में या नाश्ते के साथ ले सकते हैं। इसी तरह सीड्स में चिया, कद्दू के बीजों में बहुत ज्यादा आयरन होता और इन्हें स्नैक्स में आसानी से लिया जा सकता है।

फल

जी हां, फल भी तनाव कम करने में कारगर है इसके लिए फलों में अनार खाएं। अनार में प्यूनिकालागेंस पाया जाता है। यह ऐसा तत्व है जो खून बनाता है। इसके अलावा अनार में भरपूर फाइबर होता और यह दिल को भी सेहतमंद रखता है। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि, धुप में सुखाए हुए टमाटर रोजाना खाने से 20 प्रतिशत आयरन मिलता है। कोशिश करें कि जब भी घर पर सैंडविच, पास्ता, आमलेट बनाएं तो धुप में सुखाए हुए टमाटर का इस्तेमाल करें।

Health tips,health tips in hindi,superfoods,healthy food,iron food ,हेल्थ टिप्स, हेल्थ टिप्स हिंदी में, संतुलित आहार, आयरन से भरपूर आहार

लाल मांस

लाल मांस भी आयरन का अच्छा स्त्रोत माना जाता है। लेकिन ध्यान रहे लाल मांस तभी फायदेमंद है, अगर यह उचित मात्रा में लिया जाए क्योंकि इसमें कोलेस्ट्रॉल और ट्रांस फैट बहुत ज्यादा होता है।

हरी पत्तेदार सब्जियां

हरी पत्तीदार सब्जियां हल्की होने के साथ आयरन का बड़ा स्रोत हैं। इन्हें सलाद में भी इस्तेमाल कर सकते हैं। मेथी, पालक और बाकि हरी सब्जियों में आयरन काफी अधिक मात्रा में पाया जाता है। लेकिन आपका शरीर इसे ठीक से ग्रहण कर पाए इसके लिए इन सब्जियों के साथ आलू और टमाटर मिलाकर खाएं।

Home | About | Contact | Disclaimer| Privacy Policy

| | |

Copyright © 2022 lifeberrys.com