आपकी इम्यूनिटी को नुकसान पहुंचा रही ये 4 ड्रिंक, कोरोना काल में रहें सतर्क

By: Ankur Mon, 20 July 2020 5:23 PM

आपकी इम्यूनिटी को नुकसान पहुंचा रही ये 4 ड्रिंक, कोरोना काल में रहें सतर्क

बढ़ता कोरोना आज के समय की बड़ी समस्या बनता जा रहा हैं क्योंकि संक्रमितों का आंकड़ा समय के साथ बढ़ता ही जा रहा हैं। विशेषज्ञों का मानना है कि ऐसे समय में आपके शरीर की इम्युनिटी ही आपका सच्चा साथी हैं जो कोरोना से लड़ने में आपकी मदद करेगा। इसके लिए सबसे ज्यादा जरूरी हैं अपन खानपान पर ध्यान देना। आज इस कड़ी में हम आपको कुछ ऐसी ड्रिंक के बारे में बताने जा रहे हैं जो आपकी इम्यूनिटी को नुकसान पहुंचा रही हैं। तो आइये जानते हैं इनके बारे में।

Health tips,health tips in hindi,coronavirus,immunity,unhealthy drink ,हेल्थ टिप्स, हेल्थ टिप्स हिंदी में, कोरोनावायरस, इम्युनिटी को नुकसान, नुकसानदायक ड्रिंक

कॉफी

सुबह-सुबह कॉफी आपको भले ही ताजगी का अहसास देता हो, लेकिन कैफीन युक्त होने की वजह से यह आपके शरीर को नुकसान पहुंचा सकता है और इम्यूनिटी को भी कमजोर कर सकता है। ज्यादा मात्रा में कैफीन युक्त ड्रिंक्स का सेवन करने से घबराहट, चिड़चिड़ापन, चिंता, दुविधा, मांसपेशी की फड़कन (हाइपररिफ्लेक्सिया), अनिद्रा और सिरदर्द जैसी समस्याएं भी हो सकती हैं। इसलिए बेहतर है कि कम मात्रा में कॉफी का सेवन करें।

चाय

कॉफी की तरह ही चाय भी लोगों को खूब पसंद है, खासकर भारत में। यहां दुनिया में सबसे ज्यादा चाय की खपत है। कई लोगों की तो आदत होती है कि सुबह उठकर सबसे पहले वो चाय ही पीएंगे, तभी कोई और काम करेंगे। लेकिन आपको बता दें कि कॉफी की तरह ही चाय भी एक कैफीन युक्त ड्रिंक है, जिसका ज्यादा मात्रा में सेवन शरीर को नुकसान पहुंचा सकता है। इसलिए बेहतर है कि अपनी इम्यूनिटी बनाए रखने के लिए चाय का सीमित मात्रा में सेवन करें।

Health tips,health tips in hindi,coronavirus,immunity,unhealthy drink ,हेल्थ टिप्स, हेल्थ टिप्स हिंदी में, कोरोनावायरस, इम्युनिटी को नुकसान, नुकसानदायक ड्रिंक

शराब

विशेषज्ञों का भी मानना है कि शराब सेहत को नुकसान पहुंचाता है और यह शरीर की इम्यूनिटी यानी रोग प्रतिरोधक क्षमता को भी कमजोर करता है। इसलिए बेहतर होगा कि शराब का सेवन ना ही करें। यह इम्यून सिस्टम को तो खराब करता ही है, साथ ही साथ यह शरीर में और भी कई तरह की परेशानियों की वजह बन सकता है।

सोडा वॉटर

इसे लोग खूब पसंद करते हैं, क्योंकि उन्हें लगता है कि यह ठंडक देगा और पेट की गर्मी को शांत करेगा, लेकिन ऐसा है नहीं। यह शरीर को नुकसान पहुंचा सकता है, खासकर लिवर और आंतों को। साथ ही यह पाचन तंत्र को भी खराब कर सकता है, जिससे आपकी इम्यूनिटी कमजोर हो सकती है। इसलिए बेहतर है कि कोरोना काल में शरीर को नुकसान पहुंचाने वाले इस ड्रिंक से दूरी बनाए रखें।

ये भी पढ़े :

# सामने आई मच्छरों से कोरोना वायरस फैलने की सच्चाई, जानें यहां

# क्या सही साबित हो रही है कोरोना को लेकर यह स्टडी! बात चिंता बढ़ाने वाली

# ज्‍यादा देर तक यूरिन रोकने की नादानी बन जाएगी बड़ी परेशानी, जानें नुकसान

# अध्ययन में खुलासा, कोरोना के इलाज में Hydroxychloroquine मददगार नहीं, 25% मरीजों की 28 दिनों के बाद हुई मौत

# कोरोना रिसर्च में सामने आया ठीक होने वाले और मरने वालों में यह बड़ा अंतर!

Home | About | Contact | Disclaimer| Privacy Policy

| | |

Copyright © 2022 lifeberrys.com