इन 5 सुपरफूड्स का सेवन करेगा शरीर में विटामिन्स और मिनरल्स की पूर्ती, करें आहार में शामिल

By: Ankur Thu, 25 Feb 2021 3:43 PM

इन 5 सुपरफूड्स का सेवन करेगा शरीर में विटामिन्स और मिनरल्स की पूर्ती, करें आहार में शामिल

शरीर को सेहतमंद बनाने के लिए जरूरी होता हैं कि इसमें विटामिन्स और मिनरल्स की पूर्ती की जाए। इसके लिए सबसे जरूरी होता हैं आपका आहार जो शरीर में पोषण की भरपाई करें और आपको बीमारियों से बचाकर रखें। इसलिए आज इस कड़ी में हम आपके लिए कुछ ऐसे सुपरफूड्स लेकर आए हैं जिनमें आवश्यक विटामिन्स और मिनरल्स होते हैं और ये शरीर की सेहत के लिए उपयोगी साबित होते हैं। हम आपको ऐसे सुपरफूड की जानकारी देने जा रहे हैं जो आसानी से उपलब्ध हो जाते हैं। तो आइये जानते हैं इन सुपरफूड्स के बारे में।

दालचीनी

मोटापे का एक मुख्य कारण ख़राब मेटाबॉलिज़्म है जिसे दुरुस्त करने के लिए किसी भी भोजन या पेय में दालचीनी शामिल को किया जा सकता है। यह शरीर को संक्रमण से लड़ने की शक्ति प्रदान करता है और उसको टूटने से बचाता है।

Health tips,health tips in hindi,healthy food,superfoods,vitamins and minerals food ,हेल्थ टिप्स, हेल्थ टिप्स हिंदी में, स्वस्थ आहार, सुपरफूड्स, विटामिन्स और मिनरल्स वाले आहार

आंवला

आंवले में प्रचुर मात्रा में विटामिन सी और फाइबर मौजूद होते हैं। यह विटामिन सी का अच्छा स्रोत होता है जिस कारण यह रोगप्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाता है तथा मेटाबॉलिज्म सुधारता है। बालों की सेहत के लिए भी आंवले का सेवन फायदेमंद है। इसे कच्चा, ज्यूस बनाकर, चूर्ण या अचार के रूप में भी खाया जा सकता है।

काला चावल

इसमें बड़ी मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट्स और तांबा तथा लौह तत्व जैसे खनिज होते हैं। चोकर के साथ एक चम्मच काले चावल का सेवन करने से एक चम्मच ब्लूबैरी के सेवन जितने एंटीऑक्सीडेंट्स प्राप्त होते हैं। साथ ही इसमें एंथोसायनिन अच्छी मात्रा में होता है जो हृदयसम्बंधी रोगों से बचाता है। इसमें फाइबर की मात्रा भी अधिक होती है जो कब्ज़, डायरिया और पेट फूलने से बचाता है।

Health tips,health tips in hindi,healthy food,superfoods,vitamins and minerals food ,हेल्थ टिप्स, हेल्थ टिप्स हिंदी में, स्वस्थ आहार, सुपरफूड्स, विटामिन्स और मिनरल्स वाले आहार

अमरूद के पत्ते

अमरूद की पत्तियों का पाउडर पेट की गड़बड़ी को ठीक करता है और मुहांसे और काले धब्बों को दूर करता है। इसमें फाइबर अधिक होता है, कोलेस्ट्रॉल नहीं होता और कम संख्या में सुपाच्य कार्बोहाइड्रेट होते हैं। अमरूद के पत्तों से तैयार चाय वजन घटाने में भी सहायक होती है।

तुलसी के बीज

इनमें मौजूद अच्छी मात्रा में प्रोटीन तथा फाइबर तत्व वज़न को लेकर चिंतित रहने वाले लोगों के लिए बेहद फायदेमंद हैं। ये बीज़ ओमेगा 3 फैटी एसिड के अच्छे स्रोत होते हैं, साथ ही ये सूजन घटाने में भी सहायक होते हैं। एक शोध में भी यह बात सामने आई है कि 0.3-3.0 ग्राम प्रतिदिन ओमेगा 3 फैट्स का सेवन वजन घटाने में मददगार होता है। इन्हें पानी में भिगाने के बाद एक चम्मच बीज अपने भोजन या पेय पदार्थ में शामिल कर सकते हैं।

ये भी पढ़े :

# कैंसर पीड़ित लोगों की अच्छी सेहत के लिए जरूरी हैं सही खानपान, रखें इन बातों का ध्यान

# कोरोना शोध में सामने आई बात, फेफड़ों के साथ हृदय को भी हो रहा नुकसान

# क्या आप भी हैं आंखों में पानी आने की समस्‍या से परेशान, इन बेहतरीन घरेलू नुस्खों से मिलेगा आराम

# सेहत के लिए खतरनाक है खड़े होकर भोजन करना, नुकसान जान आप भी रह जाएंगे हैरान

# कहीं आप भी तो नहीं करते चाय के बाद पानी पीने की गलती, जानें इसके नुकसान

Home | About | Contact | Disclaimer| Privacy Policy

| | |

Copyright © 2022 lifeberrys.com