मास्क को पहनते वक्त इन बातों का ध्यान रखना है बेहद जरूरी

By: Pinki Tue, 21 July 2020 11:53 AM

मास्क को पहनते वक्त इन बातों का ध्यान रखना है बेहद जरूरी

कोरोना वायरस का बढ़ता संक्रमण दुनियाभर के लिए चिंता का सबब बना हुआ है। देश और दुनिया में लगातार संक्रमण के मामले बढ़ते जा रहे हैं और इसके साथ ही कोरोना से मरने वालों का आंकड़ा भी बढ़ रहा है। ऐसे में जब तक वैक्सीन नहीं आ जाती तबतक सोशल डिस्टेंसिंग और साफ-सफाई बरतने के अलावा मास्क का इस्तेमाल करना जरूरी बताया जा रहा है। कोरोना से बचने के लिए मास्क पहनना बेहद जरूरी है। यह बोलने, खांसने, छींकने के दौरान बाहर निकलने वाले ड्रॉपलेट्स को रोकता है। Ipsos की रिपोर्ट बताती है कि भारत के शहरी इलाकों में 76% लोग मास्क का उपयोग कर रहे हैं। बाजार में भी कई तरह के ट्रैंडी मास्क मिलने लगे हैं।

WHO के मुताबिक, मास्क का इस्तेमाल ट्रांसमिशन को रोकने और जीवन बचाने के उपाय के तौर पर किया जाना चाहिए। इसके अलावा हमें वायरस से बचने के लिए कम से कम 6 फीट की दूरी, बार-बार हाथ धोना और मास्क और चेहरे को हाथ से छूने से बचना चाहिए।

अब मास्क पहनने के तरीके की बात की जाए तो, इसे ठीक तरह से पहनना जरूरी होता है। गलत तरीके से उपयोग किए जाने पर इंफेक्शन से बचाने वाला मास्क नई मुश्किलें भी खड़ी कर सकता है। ऐसे में हमें यह पता होना चाहिए कि इसे पहनते वक्त हमें क्या सावधानियां रखनी हैं। डब्ल्युएचओ के अनुसार, मास्क को ठीक तरह से पहनने और डिस्पोज करना चाहिए, ताकि वे असरदार हो और ट्रांसमिशन को बढ़ने से रोके।

मास्क को पहनते वक्त इन बातों का ध्यान रखना बहुत जरूरी है-

- मास्क पहनने से पहले अपने हाथों को ज़रूर साफ़ कर लें. एल्कोहॉल बेस्ड सेनेटाइज़र या सोप से हाथों को अच्छी तरह साफ़ करें.

- मास्क को ध्यान से पहनें और पक्का करें कि यह आपके मुंह और नाक को ठीक तरह से कवर कर रहा हो। इसके बाद इसे ठीक तरह से बांधें, जिससे चेहरे पर कहीं भी गैप तैयार न हो।

- मास्क पहनते समय मास्क को ना छुएं. मास्क की बेल्ट से ही उसे पहनें.

- मास्क को सही तरीके से उतारे। हटाते वक्त मास्क का सामने वाला हिस्सा न छुएं और पीछे की तरफ से खोलें।

- अगर आपने अनजाने में मास्क को छू लिया है तो हाथ साफ करने के लिए एल्कोहल बेस्ड हैंड रब का इस्तेमाल करें। अगर हाथों पर गंदगी नजर आ रही है तो पहले साबुन और पानी से साफ करें।

- अगर मास्क खराब हो गया है तो उसे तुरंत किसी साफ और सूखे मास्क से बदल दें।

- सिंगल यूज मास्क को दोबारा उपयोग में न लाएं। एक बार उपयोग के बाद ठीक तरह से डिस्पोज कर दें।

mask,coronavirus,coronavirus,tips to wear mask,tips to wear mask,how to use mask properly,news,health news,how to use mask properly,news,health news ,मास्क,मास्क कैसे पहने

कोरोना का प्रसार रोकने में कारगर नहीं N-95 मास्क

बता दे, केंद्र सरकार ने सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को पत्र लिखकर लोगों को छिद्रयुक्त श्वासयंत्र (वॉल्व्ड रेस्पिरेटर) लगे एन-95 मास्क (N-95 mask Latest News) पहनने को लेकर चेतावनी जारी की है। पत्र में कहा गया है कि इससे कोरोना वायरस फैलने से नहीं रुकता और यह कोविड-19 महामारी के खिलाफ उठाए गए कदमों के ‘विपरीत’है। स्वास्थ्य सेवा महानिदेशक राजीव गर्ग ने राज्यों के स्वास्थ्य एवं चिकित्सा शिक्षा मामलों के प्रधान सचिवों को पत्र लिखा है। इस पत्र में महानिदेशक राजीव गर्ग ने कहा 'यह तथ्य सामने आया है कि स्वास्थ्य कर्मियों के बजाय लोग एन-95 मास्क का ‘अनुचित इस्तेमाल’ कर रहे हैं। विशेष रूप से ऐसे एन-95 मास्क इस्तेमाल किए जा रहे हैं जिनमें छिद्रयुक्त श्वसनयंत्र (वॉल्व्ड रेस्पिरेटर) लगे हैं।' उन्होंने कहा, 'छिद्रयुक्त श्वसनयंत्र लगा एन-95 मास्क कोरोना वायरस फैलने से रोकने के लिए उठाए गए कदमों के विपरीत है क्योंकि यह वायरस को मास्क के बाहर आने से नहीं रोकता। इसे देखते हुए मैं आपसे आग्रह करता हूं कि सभी संबंधित लोगों को निर्देश दें कि वे फेस/माउथ कवर के इस्तेमाल का पालन करें और एन-95 मास्क के अनुचित इस्तेमाल को रोकें।'

ये भी पढ़े :

# आपकी इम्यूनिटी को नुकसान पहुंचा रही ये 4 ड्रिंक, कोरोना काल में रहें सतर्क

# कोरोना रिसर्च में सामने आया ठीक होने वाले और मरने वालों में यह बड़ा अंतर!

# पानी पीने का यह सही तरीका दिलाएगा बढ़ते मोटापे से छुटकारा

# वायरल बीमारियों में राहत दिलाएगा घर पर ही बना यह आयुर्वेदिक काढ़ा, जानें तरीका

# किसी के संपर्क में आने के बाद अगर वो कोरोना पॉजिटिव निकले तो क्या करें? जानें यहां

# ये 5 ड्रिंक आपके लिवर को रखेगी साफ और स्वस्थ

# क्या हैं कोरोना से ठीक हुए मरीज से मिलने का सही समय, जानें और रहें स्वस्थ

|
|
|

Home | About | Contact | Disclaimer| Privacy Policy

| | |

Copyright © 2022 lifeberrys.com