Advertisement

  • हिन्दी न्यूज़››
  • हेल्थ››
  • तीखा मसालेदार खाना स्वाद तो देता है लेकिन सेहत के लिए हो सकता है हानिकारक, जाने कैसे

तीखा मसालेदार खाना स्वाद तो देता है लेकिन सेहत के लिए हो सकता है हानिकारक, जाने कैसे

By: Nupur Tue, 02 Mar 2021 10:33 PM

तीखा मसालेदार खाना स्वाद तो देता है लेकिन सेहत के लिए हो सकता है हानिकारक, जाने कैसे

क्या आप भी इस वीकेंड पर होटल में खाना खाने जा रहे हैं। अगर हां तो बहुत अच्छी बात है, क्योंकि वीकेंड पर परिवार के साथ घूमने का आनंद ही कुछ और है। लेकिन हां स्पाइसी खाने से थोड़ा बचें। यह तो हम सभी जानते है कि भारतीय खाना मसाले और अलग स्वाद के लिए जाना जाता है। किसी भी व्यंजन का स्वाद बढ़ाने का काम करते हैं मसाले। मसाले हम सभी को पसंद होते हैं। क्योंकि हर राज्य और क्षेत्र का अपना एक अलग स्वाद और मसालों का जोड़ होता है। हालांकि कुछ मसाले बहुत सारे विटामिन और पोषक तत्वों से भरपूर माने जाते हैं। जो सेहत के लिए काफी लाभदायक हो सकते हैं। लेकिन अधिक मसाले का सेवन सेहत के लिए हानिकारक साबित हो सकता है...

avoid spicy food,avoid eating spicy food,harmfull effects of eating spicy food,healthy living,Health tips ,स्पाइसी खाने के नुकसान

स्वास्थ्य के लिए नुकसानदायक है

जलन

स्पाइसी फूड खाने से ज़बान जलने का खतरा ज्यादा रहता है। ज़बान पर जलन होने के कारण आपकी पूरी जीभ पर असर होता है। इससे आपके तालुओं के अंदर के भाग में भी जलन पैदा हो सकती है।

भूख में कमी

भूख न लगना या भूख में कमी का कारण ज्यादा तेल मसाला भी हो सकता है। मसालेदार खाना खाने से भूख न लगने की समस्या हो सकती है। क्योंकि तेल मसाले वाला खाना भारी होता है जो जल्दी पच नहीं पाता।

मुँह में बदबू

स्पाइसी खाना खाने वालों के शरीर व मुंह से भी गंध आती है। इससे दांत खराब होने की आशंका ज्यादा रहती है।

avoid spicy food,avoid eating spicy food,harmfull effects of eating spicy food,healthy living,Health tips ,स्पाइसी खाने के नुकसान

पेट में जलन

अधिक तीखा और मसाले वाला खाना खाने से पेट में जलन हो सकती है। किसी किसी को ज्यादा मसाले और तेल के सेवन से बैचनी की समस्या हो सकती है। इसलिए ज्यादा मसाले वाले खाने का सेवन न करें।

गैस

तीखा और मसालेदार खाना संवेदनशील म्यूकोसल अस्तर या छोटी आंत में अल्सर का कारण बन सकता है। यह एक गंभीर बीमारी है, जो आगे चलकर पेट का कैंसर भी बन सकती है। सबसे खराब स्थिति तब पैदा होती है, अगर अलसर फूट गया। उस समय तेजी से रक्त निकलने पर व्यक्ति का रक्तचाप इतना गिर जाता है, कि उसे वापस लाना संभव नहीं हो पाता।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें।

Tags :

Home | About | Contact | Disclaimer| Privacy Policy

| | |

Copyright © 2021 lifeberrys.com