पानी पीने के दौरान लोग करते हैं ये 5 गलतियां, सुधार बहुत जरूरी

By: Ankur Wed, 08 July 2020 2:50 PM

पानी पीने के दौरान लोग करते हैं ये 5 गलतियां, सुधार बहुत जरूरी

पर्याप्त मात्रा में पानी पीना अच्छी सेहत के लिए बहुत जरूरी हैं, खासतौर से इस गर्मी के मौसम में शरीर में पानी की कमी नहीं रहनी चाहिए। पानी कितना जरूरी हैं यह तो सभी समझते हैं लेकिन इसका सेवन सही तरीके से किस तरह किया जाए यह नहीं जानते हैं। जी हाँ, अक्सर देखा जाता हैं कि लोग पानी पीने के दौरान कुछ गलतियां करते हैं जिसका उन्हें नुकसान होता हैं। आज हम आपको उन्हीं गलतियों के बारे में बताने जा रहे हैं।

खड़े होकर पानी न पीएं

खड़े होकर पानी नहीं पीना चाहिए क्योकि इसके अपने नुकसान हैं, जो आदमी साफ तौर पर दिखाई नहीं देते। आयुर्वेद के अनुसार, जब आप खड़े होकर पानी पीते हैं, तो आपको पानी से पोषक तत्व नहीं मिलते हैं क्योंकि यह आपके निचले पेट में चले जाते हैं। खड़े होकर पानी पीना आपको स्वास्थ्य जोखिम में डाल सकता है।

बहुत तेजी से और ज्यादा मात्रा में न गटकें

पानी को एकदम से पी लेने से इसका उद्देश्य हल नहीं होता। जल्दी से पानी पीने से इसमें जो अशुद्धियां होती हैं वो बाहर जाने की बजाय गुर्दे और मूत्राशय में जमा हो जाती हैं। लेकिन धीरे-धीरे पानी पीने और छोटे घूंट लेने से आपका पाचन तंत्र मजबूत होता है और आपके चयापचय में सुधार करने में मदद मिलती है।

Health tips,health tips in hindi,drinking water mistakes,healthy habit ,हेल्थ टिप्स, हेल्थ टिप्स हिंदी में, पानी पीने के दौरान गलतियां, अच्छी आदतें

भोजन से ठीक पहले या बाद में पानी न पीएं

जब आप भोजन से ठीक पहले पानी पीते हैं, तो आप ठीक से नहीं खा सकते हैं। इससे आपको पेट भरा हुआ महसूस होता है। अगर आप ठीक से नहीं खाते हैं, तो आपको पर्याप्त पोषण नहीं मिलता है। अगर आप खाना खाने के ठीक बाद पानी पीते हैं, तो यह आपके पाचन को बाधित करता है। यह कब्ज और मतली भी पैदा कर सकता है।

बहुत ज्यादा पानी पीना सही नहीं है

अधिकांश लोग पर्याप्त मात्रा में पानी नहीं पीते हैं, लेकिन कुछ लोग हैं जो इसे पूरा करते हैं। यहां तक ​​कि जब पानी की बात आती है, तो भी बहुत ज्यादा पानी पीते हैं, लेकिन ऐसा करना भी सही नहीं हैं। क्योंकि अतिरिक्त पानी पीने से कोई स्वास्थ्य लाभ नहीं होता है। ज्यादा पानी पीने से हाइपोनेट्रेमिया हो सकता है, जिसे पानी का नशा भी कहा जाता है। इस स्थिति में, शरीर में सोडियम का स्तर बहुत कम हो सकता है, जिससे मस्तिष्क में सूजन, कोमा और दौरे पड़ सकते हैं।

वर्कआउट में ऐसे पानी पीयें

बहुत से लोगों को वर्कआउट से पहले और बाद में पानी नहीं आता। इसके कारण सिरदर्द हो सकता है। वर्कआउट करने से आधे घंटे पहले कम से कम 250 मिली पानी पीना चाहिए। आपको वर्कआउट के बीच में भी पानी पीते रहना चाहिए।

ये भी पढ़े :

# मॉनसून में इम्यून सिस्टम को मजबूत करेंगे ये 5 फल

# क्या आप भी इस्तेमाल कर रहे हैं मेथेनॉल युक्त हैंड सैनिटाइजर? जान लें इसके खतरे

# आपके शरीर को मजबूत बनाएगी ये 3 एक्सरसाइज, जानें इनके बारे में

# आपको बीमार कर सकता हैं बरसात के दिनों में इन 4 आहार का सेवन

Home | About | Contact | Disclaimer| Privacy Policy

| | |

Copyright © 2021 lifeberrys.com