Advertisement

कहीं आप तो नहीं करते योगा के दौरान ये गलतियां, फायदे की जगह होगा नुकसान

By: Ankur Mon, 28 Dec 2020 3:36 PM

कहीं आप तो नहीं करते योगा के दौरान ये गलतियां, फायदे की जगह होगा नुकसान

अच्छी सेहतमंद जिंदगी सभी को पसंद हैं जिसे पाने के लिए सभी हेल्दी डाइट के साथ अपनी दिनचर्या में योगा को भी शामिल करते हैं। योगा को शरीर के सही संचरण और बीमारियों से लड़ने की शक्ति बढ़ाने के लिए जाना जाता हैं। लेकिन योगा करने से पहले इसके बारे में सही जानकारी होना भी जरूरी हैं। देखा गया हैं कि कई लोग योगा के दौरान कुछ ऐसी गलतियां करते हैं जिसकी वजह से उन्हें फायदे की जगह नुकसान उठाना पड़ता हैं। आज इस कड़ी में हम आपको उन्हीं नियमों के बारे में बताने जा रहे हैं।

शुरुआत में कठिन आसन करने से बचें

अगर आप पहली बार योगा शुरू करने लगे है तो आसान योगासन करें। इसके लिए हल्के व आसान आसनों को चुनें। ताकि मांसपेशियों में किसी भी तरह का खिंचाव ना हो। नहीं तो सेहत से संबंधित परेशानियां आ सकती है।

Health tips,health tips in hindi,yoga tips,yoga mistakes ,हेल्थ टिप्स, हेल्थ टिप्स हिंदी में, योग टिप्स, योगा में गलतियां

सही कपड़े चुनें

इस बात का ध्यान रखें कि योगा करने वाले आपके कपड़े ना ज्यादा ढीले और ना ही टाइट हो। हमेशा ऐसे कपड़ों को चुनें जिससे आप अच्छे से सभी योगासन को आराम से कर सकते हैं।

आसन के बारे में जानकारी हासिल करके ही करें

उसी आसन को करने के लिए चुनें जिसके बारे में आपको पूरी जानकारी हो। आप चाहे तो इसके लिए योग एक्सपर्ट से मदद ले सकते हैं। गलत आसन करने से आपको फायदे की जगह नुकसान का सामना करना पड़ सकता है। इससे आप अपने शरीर को परेशानी में डाल सकते हैं। ऐसे में हमेशा वहीं आसन करें जो आसान हो। साथ ही आपको अच्छे से करना आता हो।

Health tips,health tips in hindi,yoga tips,yoga mistakes ,हेल्थ टिप्स, हेल्थ टिप्स हिंदी में, योग टिप्स, योगा में गलतियां

योगा के बीच पानी पीना गलत

हो सकता है कि आपको योगा करने के दौरान प्यास लगे। मगर फिर भी इस समय पानी पीने से बचें। असल में, योगा करने से शरीर का तापमान बढ़ जाता है। ऐसे में पानी का सेवन सेहत से जुड़ी परेशानियां खड़ी कर सकता है। इसके अलावा इससे खांसी, सर्दी व बुखार भी हो सकता है। इसलिए इस वक्त पानी पीने की गलती ना करें। इसे हमेशा योगा करने के 15 मिनट बाद ही पीएं।

मोबाइल पर ध्यान ना दें

योगा हमेशा शांत व खुली जगह पर ही करें। साथ ही इस बात का खास ध्यान रखें कि इस दौरान आपका फोन बंद हो। अगर आप फोन को इस्तेमाल करते हुए योगा करेंगे तो आप अच्छे से गहरी सांस नहीं ले पाएंगे। ऐसे में आपको योगा का पूरा लाभ नहीं मिल पाएंगा। साथ ही आपका मन भी शांत व फ्रेश होने की जगह वैसा ही रहेगा।

ये भी पढ़े :

# सर्दियों में बनाए इन 5 आहार से दूरी, अच्छी सेहत के लिए बहुत जरूरी

# महिलाओं को करना पड़ता हैं प्रेगनेंसी में इन 5 हैल्थ प्रॉब्लम्स का सामना, जानें बचाव के टिप्स

# स्टडी: रेस्टोरेंट-कैफे में खाना अभी भी जोखिम भरा, कोरोना फैलने का सबसे ज्यादा खतरा

# कहीं मोटापा तो नहीं कर रहा आपके फिगर को खराब, ये 5 ड्रिंक घटाएगी शरीर की चर्बी

# क्या लेनी पड़ेगी कोरोना से ठीक हुए लोगों को भी वैक्सीन? यहां जानें विशेषज्ञों की राय

Tags :

Home | About | Contact | Disclaimer| Privacy Policy

| | |

Copyright © 2021 lifeberrys.com