दीवाली पर अपने पेट का रखे ख्याल इन घरेलू उपायों से...

By: Ankur Mon, 16 Oct 2017 2:24:07

दीवाली पर अपने पेट का रखे ख्याल इन घरेलू उपायों से...

दीवाली का त्योंहार मतलब खुशियों का त्योंहार। दिवाली के इस खूबसूरत त्योंहार पर व्यंजन और पकवानों का बड़ा महत्व हैं। जब इतने पकवान बनते हैं तो खाए बिना नहीं रहा जा सकता जिसके कारण कभी कभार आपको पेट की गैस की बीमारी से जूझना पड़ जाता हैं। पेट मे गैस होने की असली वजह भोजन का ठीक प्रकार से न पचना होता है। पेट में गैस बनना एक आम समस्या है और यह बीमारी आपको किसी भी उम्र में हो सकती है यदि समय रहते इसका उपचार नहीं किया जाता तो ये आगे बढ़कर अल्सर का रूप धारण कर लेती है इसलिए गैस की समस्या को हलके में न लें। आज हम आपको बताने जा रहे हैं गैस को दूर करने के रामबाण इलाज, तो आइये जानते हैं उनके बारे में।

# भोजन के बाद एक इलायची और एक लौंग लेने से एसिडिटी और गैस दूर रहती है।

# पानी और मेथी के बीजो से तैयार काढ़ा आपके पेट की गैस की तकलीफ को काफी हद तक कम कर सकता है। इसलिए इसका इस्तेमाल भी आप कर सकते है

# जीरा, अजवाइन, काला नमक और छोटी हरड़ एक सामान मात्रा में पीस कर भोजन के बाद दो से पांच ग्राम की मात्रा में गुनगुने पानी के साथ ले। इस होम रेमेडी से पाचन ठीक होता है और पेट से जुडी समस्याओं से छुटकारा मिलता है।

gas problem,acidity problem,home remedies,diwali,diwali 2017,healthy living,health tips in hindi ,गैस की समस्या के समाधान,दीवाली

# अदरक के छोटे छोटे टुकड़े कर उस पर नमक डालकर दिन मे कई बार उसका सेवन करे गैस की परेशानी से छुटकारा मिलेगा, शरीर हल्का होगा और भूख भी खुलकर लगेगी

# नींबू का रस दो छोटे चम्मच और थोड़ा सेंधा नमक हल्के गरम पानी में मिलाकर पिने से भी पेट की गैस का इलाज कर सकते है।

# एक लहसुन की कली को छिलकर सुबह शाम खाली पेट या खाना खाने के बाद चबाकर निगल जाए यह पेट की गैस मे काफी लाभकारी माना जाता है।

# दालचीनी 1/2 आधा चम्मच ले और पानी में उबाल ले। ठंडा होने पर इसमें 1/2 चम्मच शहद मिलाये और सुबह खाली पेट इसे पिने से पेट में गैस की परेशानी दूर रहेगी।

# एक गिलास पानी के साथ 5 gm हिंग का चूरन खाने से सभी प्रकार के वायु विकार (gas) की बीमारी दूर हो जाती है।

# हल्दी एक गुणकारी औषधि के रूप मे उपयोग होती है। हल्दी को पीस कर उसमे सेंधा नमक मिलाकर पानी के साथ लेना इस बीमारी मे लाभकारी होता है।

|

Home | About | Contact | Disclaimer| Privacy Policy

| | |

Copyright © 2023 lifeberrys.com