हेल्थ टिप्स : क्या आप जानतें है गठिया रोग में पनीर का सेवन रहता है फायदेमंद, पढ़े कैसें

By: Ankur Sun, 29 Oct 2017 08:33:11

हेल्थ टिप्स : क्या आप जानतें है गठिया रोग में पनीर का सेवन रहता है फायदेमंद, पढ़े कैसें

शाकाहारी खाने में अगर कुछ स्पेशल बनाना हो तो हमारे यहा सबसे पहले नाम आता हैं पनीर की सब्जी का, पनीर बनाने की विधि भी सरल ही है और ना सिर्फ़ टेस्टी होता हैं, बल्कि यह सेहत के लिए बहुत ही फयदेमंद भी माना जाता हैं। किसी की मेहमान नवाजी हो और घर में पनीर न बने, कम ही संभव होता है। सेहत और स्वाद दोनों के हिसाब से ही पनीर खाने में एक बेहतरीन कॉंम्बिनेशन होता है। पनीर एक ऐसी चीज है जिसे नमकीन और मीठे दोनों रूपों में खाया जाता है। स्नैक से लेकर डेजर्ट और डिनर की सब्जी में भी पनीर का भरपूर इस्तेमाल किया जाता है। अमूमन लोग इसे स्वाद के लिए इस्तेमाल करते हैं पर आपको जानकर शायद हैरानी हो कि पनीर खाने के ढेरों फायदे भी हैं। आइये जानते हैं पनीर खाने से होने वाले फायदों के बारे में।

* स्किन के लिए गुणकारी :

चेहरे पर चमक लानी हो तो पनीर का सेवन करे। पनीर में विटामिन ब होता हैं। विटामिन ब के सेवन से हेल्ती और ग्लोयिंग स्किन मिलती हैं। पनीर को नियमित रूप से अपनी डाइयेट में शामिल करे, आप कुछ ही दीनो में फ़र्क महसूस करेंगे।

* दांत और हड्डियां :

पनीर का सबसे बेहतरीन लाभ है कि यह आपकी हड्डियों और दांतों को मजबूत बनाता है साथ ही कैल्शियम और फास्फोरस का एक बढ़िया स्त्रोत भी है। रोजाना पनीर का सेवन हड्डयिों की समस्या, जोड़ों में दर्द और दांत के रोगों से बचाए रखने में बेहद मददगार है।

paneer,paneer health benefits,paneer benefits,Health tips,health benefits,healthy living ,पनीर खाने के फायदे

* पाचन शक्ति :

पनीर का नियमित सेवन करने से यह हमरे शरीर में प्रतिरोधक छमता को बढाता है , और हमारे शरिर के पाचन शक्ति को बढाता है। पनीर में पाई जाने वाली फाइबर पाचन तंत्र को मजबूत करती है और पेट को हमेशा अच्छा रखती है।

* मेटाबॉलिज्म :

पाचन और पाचन तंत्र के लिए मेटाबॉलिज्म का रोल बहुत महत्वपूर्ण है। पनीर में अत्यधिक मात्रा में डायट्री फाइबर होते हैं जो भोजन के पाचन में बेहद मददगार साबित होता है। यह पाचन तंत्र के सुचारू रूप से चलने के लिए बेहद फायदेमंद और महत्वपूर्ण है।

* गठिया से राहत :

गठिया रोग होने की सबसे बड़ी वजह बॉडी में कैल्शियम की कमी का होना हैं। पनीर इस रोग से पीड़ित मरीज़ो के लिए बेस्ट उपाय हैं। इस बीमारी का इलाज प्रोटीन, कैल्शियम , विटामिन और हाइ क्वालिटी मिनरल्स का सेवन करना हैं, जो की यह सभी चीज़े पनीर में मौज़ूद होती हैं।

|

Home | About | Contact | Disclaimer| Privacy Policy

| | |

Copyright © 2023 lifeberrys.com