Advertisement

वजन घटाने में सहायक है अमचूर का सेवन, जाने और फायदे

By: Pinki Fri, 28 July 2017 4:07 PM

वजन घटाने में सहायक है अमचूर का सेवन, जाने और फायदे

अमचूर भोजन के स्‍वाद को बढ़ाने के साथ आपके स्‍वास्‍थ्‍य के लिए भी फायदेमंद हैं। यह आपके पाचन तंत्र को बढ़ावा देने, वजन कम करने, आंखों के लिए से लेकर कैंसर जैसे जानलेवा रोगों को दूर करने में फायदेमंद होता है। आइये जानतें है अमचूर के फायदों के बारें में

हीमोग्लोबिन

अमचूर लौह तत्व से भरपूर होता है और रक्त में हीमोग्लोबिन को बढ़ाता है। गर्भवती महिला या खून की कमी से ग्रसित रोगी को रोज़ अमचूर खाने की सलाह दी जाती है।

एसिडिटी

यह एसिडिटी से निजात दिलाकर पाचन दुरुस्त करता है। आम और अमचूर एंटीऑक्सीडेंट्स से भरे होते है जिससे बढ़ती उम्र के संकेत कम नज़र आते है। इनमे कैंसर विरोधी भी पाए जाते है।

त्वचा

अमचूर विटामिन A और E का स्रोत है। इस तरह यह हॉर्मोन तन्त्र को सुचारू रखता है जिससे कई गम्भीर समस्याओं का खतरा कम होता है। साथ ही त्वचा खूबसूरत बनती है।

कैंसर को रोकें

आमचूर पाउडर कैंसर जैसी जानलेवा रोगों से भी शरीर की रक्षा करता है। इसमें बहुत अधिक मात्रा विटामिन सी होता है। यह स्कर्वी जैसी रोगों से प्रभावी ढंग से व्यवहार करने के साथ इससे तेजी से उबरने में मदद करता है। इसलिए आमचूर पाउडर को अपने दैनिक आहार में शामिल करें।

वजन घटाने में सहायक

आमचूर पाउडर वजन घटाने के लिए बहुत अच्छा है। इसमें मौजूद एंटी-ऑक्सीडेंट चयापचय को बढ़ावा देकर तेजी से वजन कम करने में मददगार होते हैं। इसके अलावा कार्बोहाइड्रेट कम होने के कारण, यह वजन घटाने के कार्यक्रमों के लिए एक उत्कृष्ट घटक है।

दांतो और मसूड़ों

अमचूर हमारे दांतो और मसूड़ों को भी स्वस्थ रखने में मदद करता है। अगर किसी के दांत दर्द होते हो या पीले हो गए हो तो ऐसे में अमचूर और हल्दी पाउडर को मिला कर मालिश करे बहुत फायदा होगा। साथ ही अगर मसूड़े की समस्या हो तो उससे भी फायदा मिलेगा।

Tags :

Home | About | Contact | Disclaimer| Privacy Policy

| | |

Copyright © 2021 lifeberrys.com