Advertisement

कॉर्न खाने से आप त्वचा में निखार ला सकते है, जाने इसके और फायदे

By: Pinki Sat, 08 July 2017 12:08 PM

कॉर्न खाने से आप त्वचा में निखार ला सकते है, जाने इसके और फायदे

बारिश के मौसम मे भुट्टा (कॉर्न) खाने का अलग ही मजा होता है। कॉर्न को एक बेहतरीन कोलेस्ट्रॉल फाइबर माना जाता है, जो दिल के मरीज़ो के लिए बहुत अच्छा है। पके हुए भुट्टे में फेरुलिक एसिड होता है जो कैंसर जैसी बीमारी मे लड़ने में बहुत मददगार होता है। कॉर्न में केरोटीन होता है जिसके कारण इसका रंग पीला होता है। इसके अलावा कॉर्न में विटामिन, कार्बोहाइड्रेट और फोलिक एसिड प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं। आइए जानतें है इसके सेवन से और क्या क्या फायदे हो सकते है

health tips in hindi,health tips in hindi,corn benefits,corn benefits in hindi,corn reduce cholesterol,corn prevention of cancer,corn helps in beauty,corn increase body weight,corn strong bones

कोलेस्ट्रोल को कम करता है

कोलेस्ट्रोल की प्रोबलेम आम हो गई है। इसमें विटामिन सी, बायोफ्लेवोनॉयड (bioflavinoids), कैरोटेनॉयड (bioflavinoids) और फाइबर होता है जो कोलेस्ट्रोल को कम करके धमनियों के ब्लॉक होने से रोकता है। इस तरह यह हृदय को भी स्वस्थ रहने में सहायता करता है।

कैंसर की रोकथाम

कॉर्न में जो एन्टी-ऑक्सिडेंट और फ्लेवानॉयड होता है वह कैंसर होने के खतरे को कुछ हद तक कम करता है। एन्टीऑक्सिडेंट का गुण फ्री-रैडिकल्स से होने वाले क्षति को रोकता है। कॉर्न में फेरूलिक एसिड (ferulic acid) होता है जो ब्रेस्ट और लीवर के ट्यूमर के साइज़ को कम करने में मदद करता है।

गर्भवती महिलाओं

गर्भवती महिलाओं के लिये भी ये उत्तम आहार है। इसमें फॉलिक एसिड भी प्रचुर मात्रा में पाया जाता है जो गर्भस्थ शिशु के पोषण के लिये बहुत आवश्यक है।

कब्ज़ में फायदेमंद

कब्ज़ की परेशानी आजकल आम बात हो गई है छोटे बच्चो से लेकर बूढ़े भी इस परेशानी से परेशान है कौन नहीं इस बीमारी से राहत पाना चाहता है! कॉर्न का सेवन से कुछ हद तक इस बीमारी से निजात मिल सकती है क्योकि कॉर्न में जो फाइबर होता है वह मलाशय या कोलन में जमे हुए खाद्द पदार्थों को निकालने में सहायता कर कब्ज़ के कष्ट से राहत दिलाता है।

त्वचा में निखार लाता है

आज के समय में कौन नहीं चाहता की वह हमेशा जवान रहे सूंदर दिखे चहरे पर झुरिया नहीं आये । उम्र के साथ साथ चहरे पर झुरिया आने लगती है पर कॉर्न के सेवन से झुर्रियों को कम किया जा सकता है। कॉर्न में जो विटामिन ए, विटामिन सी और एन्टी-ऑक्सिडेंट का गुण होता है वह झुर्रियों को आने से रोकता है।

हड्डियों को मजबूत बनाता है

हड्डियों से सम्बंधित बीमारी जैसे गठिया या अर्थराइटिस को कॉर्न के सेवन से कम किया जा सकता है। कॉर्न में जिन्क, फॉस्फोरस, मैग्नेशियम और आयरन होता है, जो हड्डियों को मजबूती प्रदान करने में अहम् भूमिका निभाता है।

वजन बढ़ाने में फायदेमंद

जिन लोगो का वजन कम है उनके लिए कॉर्न फायदेमंद है क्योकि इसमें पर्याप्त मात्रा के कार्बोहाइड्रेट और कैलोरी होती है जिससे आप असानी से आपने वजन बढ़ा सकते है

Tags :

Home | About | Contact | Disclaimer| Privacy Policy

| | |

Copyright © 2021 lifeberrys.com