Advertisement

यादाश्त कमज़ोर करता है आपका ज़्यादा सोना, जानिए और नुकसान

By: Megha Mon, 31 July 2017 5:38 PM

यादाश्त कमज़ोर करता है आपका ज़्यादा सोना, जानिए और नुकसान

सोना सेहत के लिए अच्छा होता है। एक अच्छी नींद हमे कई बीमारियों से बचाती है। सोने से ही हम दुसरे दिन काम करने के लिए तैयार रहते है। कहते है की एक अच्छी नींद नसीब वालो को ही मिलती है। नींद जितनी अच्छी उतना ही शरीर स्वस्थ है, लेकिन ज्यादा सोना भी सेहत के लिए नुकसानदायक है। कई लोग ऐसे होते है जो जिन्हें कही भी सुला लो वह सो जायेंगे, लेकिन उनका ये ज्यादा सोना उनकी सेहत पर असर डालता है। वह कई बीमारियों से ग्रसित हो जाते है जैसे मोटापा, दिल कमजोर, याददाश्त कमजोर होना आदि। ज्यादा सोने हमे हमे कभी कभी भरी पड़ जाता है, जो काम हमे करने को दिया जाये तो वह पूरा न होने पर हमारी स्थिति को बिगाड़ भी सकती है। तो आइये जानते है ज्यादा सोने के नुकसान.

Health tips,healthy living,health tips in hindi,harms of sleeping more

# मोटापा को बढ़ाये

ज्यादा सोना शरीर को मोटा बनाता है, और मोटापा कई बीमारियों की जद होता है। यह बीमारिया एक बार हो जाने के बाद शरीर में रम जाती है।

# याददाश्त कमजोर होना

ज्यादा सोना हमारे दिमाग पर असर डालता हैऔर इसका गहरा असर पड़ता है हमारी याददाश्त पर। ज्यादा सोने से धीरे धीरे याददाश्त कमजोर हो जाती है।

# पीठ में दर्द होना

ज्यादा सोने से पीठ पर असर पड़ता है और हमे दर्द का अहसास होता है। ध्यान न देने पर हमारे शरीर में रक्त का संचरण नहीं हो पाता है और हम पीठ दर्द से ग्रसित हो जाते है।

# दिल की बीमारी

ज्यादा सोना दिल की बीमारियों को बढाता है और दिल को दौरा पड़ने की समस्या हो जाती है।

# जीवन असक्रिय

ऐसी स्थिति में हम खुद को हमेशा ही सोया हुआ ही पाते है, मतलब कीसोने के बाद भी सुस्ती बनी रहती हैऔर हमारे महत्वपूर्ण काम हो नहीं पाते है,इसी के साथ हमारा जीवन असक्रिय बन जाता है।

# तनाव का बढ़ जाना

ज्यादा सोना हमे तनाव ग्रस्त भी कर देता हैऔर तनाव होने से दिल दिमाग कुछ भी काम नहीं करते है।

Tags :

Home | About | Contact | Disclaimer| Privacy Policy

| | |

Copyright © 2021 lifeberrys.com