Advertisement

माइग्रेन के दर्द से हैं परेशान तो करें इन चीजों का सेवन, 100% मिलेगा फायदा

By: Nupur Thu, 04 Mar 2021 4:16 PM

माइग्रेन के दर्द से हैं परेशान तो करें इन चीजों का सेवन, 100% मिलेगा फायदा

माइग्रेन के दर्द की एक पहचान है। यदि यह दर्द सिर के एक तरफ हो, तो यह 'माइग्रेन' का दर्द भी हो सकता है। माइग्रेन या सिरदर्द की समस्या से छुटकारा पाने के लिए अपनी डाइट में प्रोटीन, विटामिन और पोषण से भरपूर आहार का सेवन करें। यह दर्द कई अन्य बीमारियों की भी न्यौता देता है जैसे, चक्कर, उल्टी और थकान। माइग्रेन के दर्द को ठीक करने के कई तरीके हैं जैसे दवाइयां या फिर कुछ खाघ पदार्थ। क्या आप जानते हैं कि ऐसे कई फूड्स हैं जिन्हें खा कर आप माइग्रेन के दर्द से तुरंत ही छुटकारा पा सकते हैं। माइग्रेन का दर्द काफी बेचैनी पैदा कर सकता है। सिरदर्द या माइग्रेन की समस्या होने पर एक बार डॉक्टर से परामर्श जरूर कर लें। तो चलिए हम आपको बताते है। सिरदर्द की समस्या में किन फूड्स का सेवन करना फायदेमंद माना जाता है।

Migraine,tips to get relief from migraine,migraine foods,healthy living,Health tips ,माइग्रेन का इलाज

हरी पत्तेदार सब्जियां

इन सब्जियों में मैग्निशियम अधिक होता है। यह रसायन माइग्रेन के दर्द को तुरंत गायब कर देगा। साबुत अनाज, समुंद्री जीव और गेहूं आदि में बहुत मैग्निशियम होता है।

रेड वाइन पिएं

वाइन और बीयर में टायरामाइन नामक तत्व होता है, जो माइग्रेन के दर्द को दूर करने में मदद करता है।

नट्स

माइग्रेन का दर्द सताए, तो नट्स खाएं। इनमें मैग्नीशियम अधिक मात्रा में पाया जाता है, जो हमारे शरीर में रक्त परिसंचरण को बढ़ाने में सहायता करते हैं। मैग्नीशियम से समृद्ध पदार्थ, जैसे- सेम, नट्स, साबुत अनाज और इनसे बने ब्रेड दर्द कम करने वाले हार्मोन को छोड़ता है, जिससे माइग्रेन के दर्द से बहुत राहत मिलती है।

Migraine,tips to get relief from migraine,migraine foods,healthy living,Health tips ,माइग्रेन का इलाज

शकरकंद

शकरकंद में पोटैशियम भरपूर मात्रा में पाया जाता है। शकरकंद का सेवन करने से माइग्रेन या सिरदर्द को कम किया जा सकता है। शकरकंद में ऐसे तत्व पाए जाते हैं। जो दर्द को कम करने में मदद कर सकते हैं।

कॉफी

यह बात बिल्कुल सही है कि सिर दर्द में कॉफी पीने से वह गायब हो जाता है, तो माइग्रेन अटैक आने पर कॉफी का सेवन जरुर करें।

ब्रोकली खाएं

ब्रॉकली में भरपूर मात्रा में मैग्नीशियम पाया जाता है, जिससे माइग्रेन के दर्द में राहत मिलती है।

Migraine,tips to get relief from migraine,migraine foods,healthy living,Health tips ,माइग्रेन का इलाज

अदरक

आयुर्वेद के अनुसार अदरक आपके सिर दर्द को ठीक कर सकता है। भोजन बनाते वक्त उसमें थोड़ा सा अदरक मिला दें और फिर खाएं।

साबुत अनाज

बाजरे में फाइबर, एंटीऑक्सीडेंट और मिनरल पाए जाते हैं। तो ऐसे में माइग्रेन का दर्द होने पर साबुत अनाज से बने भोजन का जरूर सेवन करें।

मछली

मछली को खाना स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद माना जाता है। ये तो आपने सुना ही होगा। मछली में विटामिन और ओमेगा 3 फैटी एसिड पाया जाता है। जो माइग्रेन के दर्द में राहत पहुचाने का काम कर सकती है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें।

Tags :

Home | About | Contact | Disclaimer| Privacy Policy

| | |

Copyright © 2021 lifeberrys.com