क्या हैं कोरोना से ठीक हुए मरीज से मिलने का सही समय, जानें और रहें स्वस्थ

By: Ankur Fri, 17 July 2020 4:18 PM

क्या हैं कोरोना से ठीक हुए मरीज से मिलने का सही समय, जानें और रहें स्वस्थ

आज के समय में कोरोनावायरस एक बड़ी परेशानी बना हुआ हैं जिसका संक्रमण लगातार बढ़ता ही जा रहा है। कोरोना से जुड़े कई सवाल आज भी लोगों के मन में उठते रहते हैं और उन्हें सताते रहते हैं। ऐया ही एक सवाल हैं कि अगर हमारे किसी परिजन को कोरोना हो जाए और वे ठीक भी हो जाएं तो उनसे मिलने का सही समय क्या हैं ताकि संक्रमण ना हो। साथ ही यह भी जानने की इच्छा होती है कि उनसे मिलते समय हमें किन बातों का ध्यान रखना चाहिए ताकि हमारी सेहत को उनके कारण और उनकी सेहत को हमारे कारण किसी तरह का नुकसान ना हो।

सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल ऐंड प्रिवेंशन (CDC) की तरफ से जारी की गई कोरोना संबंधी ताजा जानकारी में बताया गया है कि यदि आपका कोई परिजन या मित्र इस बीमारी से ग्रसित होकर ठीक हो चुका है तो उसके संपर्क में आने से पहले आपको किस तरह की सावधानियां बरतनी चाहिए।

Health tips,health tips in hindi,corona recovered patient,coronavirus,corona safety tips ,हेल्थ टिप्स, हेल्थ टिप्स हिंदी में, कोरोना से ठीक हुए मरीज, कोरोनावायरस, कोरोना सेफ्टी टिप्स

- पहली शर्त यह है कि उस व्यक्ति को कम से कम 3 दिन से बिल्कुल भी बुखार ना आया हो।

- दूसरी शर्त यह है कि उसे खांसी और सांस लेने की समस्या में आराम हो। बेहतर होगा कि कोई व्यक्ति अपने परिजनों से तभी मिले, जब उसकी ये समस्याएं पूरी तरह ठीक हो गई हों।

- तीसरी और अंतिम शर्त यह है कि जिस व्यक्ति में कोरोना के लक्षण दिखे हों वह लक्षण दिखने के दिन से ही अगले 10 दिन तक पूरी तरह क्वारंटाइन रहा हो। इन तीनों कंडीशन को पूरा करने के बाद ही कोरोना से रिकवर हुआ कोई व्यक्ति अपने परिजनों से मिलेगा तो उसके परिजनों को यह संक्रमण लगने की आशंका बेहद कम हो जाती है।

ये भी पढ़े :

# बिना ऑपरेशन के ये घरेलू उपाय दूर करेंगे किडनी में स्टोन की समस्या

# ब्लड प्रेशर मरीजों की तबीयत दुरुस्त रखेंगे ये 4 सीजनल फ्रूट्स

# मॉनसून के दिनों में ऐसा रखें अपना आहार, रहेंगे स्वस्थ

# स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताए कोरोना के ये 11 लक्षण, जानें और करें पहचान

Home | About | Contact | Disclaimer| Privacy Policy

| | |

Copyright © 2022 lifeberrys.com