Advertisement

  • हिन्दी न्यूज़››
  • हेल्थ››
  • खानपान में शामिल करें ये 5 आहार, विषैले पदार्थों को बाहर निकाल होगी लिवर की सफाई

खानपान में शामिल करें ये 5 आहार, विषैले पदार्थों को बाहर निकाल होगी लिवर की सफाई

By: Ankur Thu, 31 Dec 2020 1:52 PM

खानपान में शामिल करें ये 5 आहार, विषैले पदार्थों को बाहर निकाल होगी लिवर की सफाई

सेहत का सीधा संबंध आपकी दिनचर्या और खानपान से होता हैं। खानपान में अच्छी चीजों को शामिल कर शरीर को स्वस्थ रखा जा सकता हैं। खासतौर से जरूरी हैं शरीर को डिटॉक्स करने की जिसमें विषैले पदार्थों को बाहर कर लिवर और किडनी को स्वस्थ बनाया जा सकता हैं। आज इस कड़ी में हम आपको कुछ ऐसे ही आहार के बारे में बताने जा रहे हैं जिन्हें खानपान में शामिल कर लिवर की अच्छे से सफाई की जा सकती हैं और खुद को सेहतमंद बनाए रखा जा सकता हैं।

सूरजमुखी के बीज

सूरजमुखी के बीज में सेलेनियम केमिकल और विटामिन-ई पाया जाता है, जो कि लिवर के काम करने की क्षमता को बढ़ाते हैं। साथ ही ये हमारे शरीर में बनने वाले बैड कोलेस्ट्रॉल को भी रोकते हैं। वहीं, सूरजमुखी के बीज में जो मैग्नीशियम मौजूद होता है, वो दिल को स्वस्थ रखने का काम करता है।

Health tips,health tips in hindi,healthy food,superfood,healthy lever ,हेल्थ टिप्स, हेल्थ टिप्स हिंदी में, स्वस्थ आहार, सुपरफूड, स्वस्थ लीवर

हरी प्याज

इसमें हमारी मदद हरी प्याज कर सकती है, क्योंकि ये एंटीऑक्सीडेंट्स और सल्फर से भरपूर होती है और ये विषैले तत्वो को खत्म करने में मदद करने वाले एंजाइम को सक्रिय कर देती है। साथ ही हरी प्याज के सेवन से कोलेस्ट्रॉल कम होता है और हार्ट अटैक और स्ट्रोक का खतरा भी कम रहता है। इसलिए हमें अपने भोजन में इसे जरूर शामिल करना चाहिए।

धनिया

इसमें हरा धनिया भी काफी मदद कर सकता है। ये लिवर की सफाई करने वाले एंजाइम को बढ़ाता है और इसके एंटी फंगल, एंटी सेप्टिक तत्व नुकसानदायक पदार्थों को सेल्स से दूर रखने में मदद करते हैं।

Health tips,health tips in hindi,healthy food,superfood,healthy lever ,हेल्थ टिप्स, हेल्थ टिप्स हिंदी में, स्वस्थ आहार, सुपरफूड, स्वस्थ लीवर

अखरोट

अखरोट में ओमेगा-3 फैटी एसिड पाया जाता है, जो कि दिल को स्वस्थ रखने के साथ ही शरीर में विषैले पदार्थों की सफाई भी बड़े आराम से करता है। अखरोट में मैग्नीशियम, बॉयोटीन और कॉपर भी होते हैं, जो कैंसर की बीमारी को आपसे दूर रखने में मदद करते हैं।

खीरा

शरीर से विषैले पदार्थों को बाहर निकालने में खीरा भी काफी कारगर माना जाता है। खीरे में 95 प्रतिशत मौजूद पानी पेशाब के जरिए खतरनाक केमिकल्स और एसिडिक पदार्थों को बाहर कर देता है। शरीर को जो पानी की जरूरत होती है, वो खीरे को सलाद के रूप में खाकर पूरी की जा सकती है। इसका पानी शरीर की आधी नुकसानदायक चीजों को बाहर निकालने का काम करता है।

ये भी पढ़े :

# अस्थमा पर नियंत्रण पाने के लिए आहार में शामिल करें ये 4 चीजें, जानें तरीका

# कोरोना का नया स्ट्रेन ज्यादा संक्रामक लेकिन खतरनाक कितना? आइये जानें

# कहीं आप तो नहीं करते योगा के दौरान ये गलतियां, फायदे की जगह होगा नुकसान

# सर्दियों में बनाए इन 5 आहार से दूरी, अच्छी सेहत के लिए बहुत जरूरी

# महिलाओं को करना पड़ता हैं प्रेगनेंसी में इन 5 हैल्थ प्रॉब्लम्स का सामना, जानें बचाव के टिप्स

Tags :

Home | About | Contact | Disclaimer| Privacy Policy

| | |

Copyright © 2021 lifeberrys.com