Advertisement

उच्च रक्तचाप में फायेदमंद है अरबी, पढ़े और फायदे

By: Megha Mon, 31 July 2017 5:45 PM

उच्च रक्तचाप में फायेदमंद है अरबी, पढ़े और फायदे

अरबी खाना हर किसी को पसंद नहीं है, लेकिन इन लोगो इससे होने वाले फायदे के बारे में नहीं जानते है।अरबी में जो गुण पाए जाते है वह शरीर को लचीलापन देती है। घुटनों से लेकर हाथ की हड्डियों में केल्शियम की कमी पूरा करता है। भारत के कई हिस्सों में अरबी को अलग अलग नामो से जाना जाता है। कुछ लोग इसके पत्तो की पकोड़ीबनाकर खाते है। कई जगहों पर तो इसे व्रत में फलाहार के रूप में भी खाया जाता है। यह आसानी से मिल जाती है पर बहुत ही कमी से किसी को पसंद आती है। इसमें प्रोटीन, पोटेशियम, विटामिनऐ, केल्शियम,और आयरन बहुत मात्रा में पाया जाता है। तो आइये जानते है इससे होने वाले फायदों के बारे में........

# दूध की समस्या और जलन की समस्या में फायदेमंद

अरबी की सब्जी रोजाना खिलाने से कुछ ही दिनों में स्त्रियों के स्तनों में दूध की वृद्धि होने लगती है। पेशाब में होने वाली जलन को दूर करने के लिए अरबी के पत्तों के दस ग्राम रस को तीन-चार दिन तक सेवन कीजिए। असर देखने को मिलेगा।

# उच्च रक्तचाप और ह्रदय सम्बन्धी बीमारी को ठीक करने में उच्च

रक्तचाप की समस्या को दूर करने के लिए अरबी एक गुणकारी सब्जी है।अरबी की सब्जी पचीस ग्राम मात्रा में रोजाना खाने से ह्रदय रोग में लाभ होता है।

healthy living,health tips in hindi,benefits of eating turnip,health benefits of eating turnip,benefits of eating arbi in hindi

# खून निकलने और पित्त की समस्या में

अरबी के पत्तों का रस निकालकर किसी हल्के आघात से होने वाले खून निकलने पर लेप करने से तुरंत खून निकलना बंद हो जाता है।अरबी के ताजे, कोमल पत्तों का रस निकालकर, दस ग्राम मात्रा में लेकर उसमें थोड़ा-सा भूना हुआ जीरा पीसकर, मिलाकर सेवन करने से पित्त समस्या दूर होती है।

# ब्लड प्रेशर को नियंत्रित

अरबी ब्लड प्रेशर की समस्या को नियंत्रित करती है। अरबी में मिनरल्स पोटैशियम और मैग्नेशियम आदि होते है जो ब्लड प्रेशर संचार को ठीक रखते है। यह तनाव को दूर करने, रक्त संचार को नियमित करने में बेहद सहायक होता है।

# खांसी में फायदेमंद

खांसी से बहुत ही लोग परेशान रहते हैं। अरबी में ऐसे गुण होते हैं जो लंबे समय से चली आ रही खांसी को दूर कर सकता है।

Tags :

Home | About | Contact | Disclaimer| Privacy Policy

| | |

Copyright © 2021 lifeberrys.com