Advertisement

  • हिन्दी न्यूज़››
  • हेल्थ››
  • प्रोटीन, मिनरल और आयरन का भरपूर खजाना है ये ड्राइ फ्रूट, जानें इसके सेहत से जुड़े फायदों के बारे में

प्रोटीन, मिनरल और आयरन का भरपूर खजाना है ये ड्राइ फ्रूट, जानें इसके सेहत से जुड़े फायदों के बारे में

By: Nupur Thu, 04 Mar 2021 4:20 PM

प्रोटीन, मिनरल और आयरन का भरपूर खजाना है ये ड्राइ फ्रूट, जानें इसके सेहत से जुड़े फायदों के बारे में

मखाना एक जलीय उत्पाद है। इसे दलदली क्षेत्र, झील या तालाब के पास उगाया जाता है। मखानों की बात की जाए तो यह स्वाद में अच्छे और सेहत के लिए बहुत ही लाभकारी होते हैं। कई लोग स्वाद के चक्कर में इन्हें जरूरत से ज्यादा खा जाते हैं। अन्य ड्राइ फ्रूट की तुलना में मखाने में ज्यादा मात्रा में प्रोटीन, मिनरल, आयरन आदि मौजूद होते हैं। ऐसे में आइए जानते हैं इससे होने वाले जबरदस्त फायदों के बारे में।

eating makhane,benefits of eating makhane,healthy living,Health tips ,मखाने के फायदे

डायबिटीज

सुबह खली पेट 4 मखाने खाने से शुगर कण्ट्रोल में रहती है इससे शरीर में इंसुलिन बनने लगता है। इतना ही नहीं अगर आपको ज्यादा डायबिटीज है तो इस प्रक्रिया से आप अगर मखाने खाते हैं तो आपकी शुगर धीरे-धीरे खत्म हो जाती है।

वजन घटना

मखानों में कैलोरी की मात्रा कम होती है, जिससे उन्हें वजन घटाने के लिए भी खाया जाता है।जब भी हल्की-फुल्की भूख लगे तो फ्राइड खाने से बेहतर है कि आप मखाने खाएं।

तनाव

आपको डिप्रेशन है तो रोज सुबह उठ कर मखाने के सेवन से आपका तनाव दूर हो सकता है

eating makhane,benefits of eating makhane,healthy living,Health tips ,मखाने के फायदे

एंटी-एजिंग

मखाने में एंटी-एजिंग और एंटी-ऑक्सीडेंट गुण होते हैं जो बढ़ती उम्र के प्रभाव को कम करते हैं। इसके सेवन से आप लंबे समय तक जवां बने रहते हैं। ये झुर्रियां पड़ने और बालों को सफेद होने से रोकता है।

प्रोटीन

मखाने में भरपूर मात्रा में प्रोटीन होता है जो मांसपेशियों को मजबूत बनाता है। इसके साथ ही ये आपको फिट भी रखता है।

बीमारी

मखानों में मैग्नीशियम की अधिक और सोडियम की कम मात्रा होती है इसलिए इसका सेवन करना उन लोगों के लिए फायदेमंद होता है जो उच्च रक्तचाप, हृदय रोग और मोटापा से पीड़ित होते हैं।

eating makhane,benefits of eating makhane,healthy living,Health tips ,मखाने के फायदे

दर्द

मखाने में कैल्शियम होता है जो कमर, घुटने और जोड़ो के दर्द आदि से राहत दिलाता है। गठिया के मरीजों के लिए यह काफी फायदेमंद है।

पाचन

जिन लोगों को खाना पचाने में अक्सर दिक्कत होती है, उनके लिए मखाने का सेवन काफी फायदेमंद है। फाइबर से भरपूर होने की वजह से ये शरीर का चयापचय (मेटाबोलिज्म) बढ़ाता है।

दस्त

मखाने में एक ऐसा गुण होता है जो दस्त को ठीक करने में मदद करता है। घी में भुने हुए मखाने खाने से दस्त में लाभ मिलता है, क्योंकि इसमें उच्च मात्रा में कास्टिक गुण होते हैं जिन्हें दस्त को ठीक करने में और भूख बढ़ने में फायदेमंद माना जाता है।

नोट: यह सलाह केवल आपको सामान्य जानकारी प्रदान करने के लिए दी गई है। आप किसी भी चीज का सेवन करने से पहले अपने डॉक्टर या विशेषज्ञ से सलाह जरूर लें।



Tags :

Home | About | Contact | Disclaimer| Privacy Policy

| | |

Copyright © 2021 lifeberrys.com