Advertisement

  • हिन्दी न्यूज़››
  • हेल्थ››
  • शरीर से विषैले पदार्थों को बाहर निकालती है ब्राह्मी, जाने इस सेवन से होने वाले फायदों के बारे में

शरीर से विषैले पदार्थों को बाहर निकालती है ब्राह्मी, जाने इस सेवन से होने वाले फायदों के बारे में

By: Nupur Fri, 05 Mar 2021 11:04 PM

शरीर से विषैले पदार्थों को बाहर निकालती है ब्राह्मी, जाने इस सेवन से होने वाले फायदों के बारे में

ब्राह्मी एक औषधीय पौधा है जिसके पत्ते, फूल, फल, बीज और जड़ का औषधि के रूप में उपयोग किया जाता है। इसे ब्रेन बूस्टर के नाम से भी जाना जाता है।ब्राह्मी याद्दाश्त बढ़ाने के लिए नायाब औषधि है। इसे एक तरह का नर्व टॉनिक भी माना जाता है। यह नसों की कोशिकाओं को पोषण भी प्रदान करती है। ब्राह्मी ने तनाव को कम करने वाले तत्व के रूप में बहुत लोकप्रियता हासिल की है। पिछले 3000 वर्षों से भारतीय पारंपरिक औषधियों में ब्राह्मी का इस्तेमाल किया जा रहा है। आयुर्वेद के अनुसार ब्राह्मी बुद्धिवर्धक, पित्तनाशक, मजबूत याददाश्त, ठंडक देने के साथ शरीर से विषैले पदार्थों को बाहर निकालता है। कफ को दूर करने के अलावा यह खून को साफ कर त्वचा संबंधी रोगों में भी फायदेमंद है। मानसिक रोगों में ब्राह्मी के पत्तों का चूर्ण लाभदायक माना जाता है। तो चलिए आज हम आपको ब्राह्मी के फायदों के बारे में बताते है..

benefits of brahmi leaves,brahmi benefits,healthy living,Health tips ,ब्राह्मी के फायदे

चिंता को दूर करे

ब्राह्मी जड़ी-बूटी चिंता और तनाव को कम करने में मदद कर सकती है। इसे एक एडाप्टोजेनिक जड़ी-बूटी माना जाता है यानी यह शरीर के तनाव को दूर करने में कारगर हो सकती है

सूजन

ब्राह्मी सूजन और दर्द से राहत देती है। जब ब्राह्मी पौधे की पत्तियों को शरीर के प्रभावित हिस्से पर मला जाता है, तब इसमें मौज़ूद यौगिक सूजन को कम और जलन को दूर करते हैं, साथ ही शरीर के अंदर हो रही उत्तेजना को खत्म करते हैं।ब्राह्मी के तेल से प्रभावित क्षेत्र में मसाज करने से भी राहत मिल सकती है।

कैंसर

ब्राह्मी में भरपूर मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट पाए जाते हैं जो कैंसर सेल्स को बढ़ने में मदद करने वाले तत्वों को जड़ से खत्म करते हैं। यह मस्तिष्क के ट्यूमर की कोशिकाओं को मारने के साथ ही स्तन कैंसर और कोलन कैंसर की कोशिकाओं के विकास को भी रोकने में मदद कर

benefits of brahmi leaves,brahmi benefits,healthy living,Health tips ,ब्राह्मी के फायदे

टाइप 2 डायबिटीज

ब्राह्मी टाइप 2 डायबिटीज के मरीजों के लिए भी फायदेमंद मानी जाती है। ब्राह्मी में एंटीडायबिटिक गुण होते हैं। जो शुगर को नियंत्रित कर डायबिटीज के खतरें को कम करने में मदद कर सकता है।

पाचन तंत्र

ब्राह्मी का रोजाना इस्तेमाल डाइजेस्टिव सिस्टम को मजबूत करता है। यह विटामिनों और मिनरलों का अच्छा स्राेत है। इसमें मौजूद फाइबर आंतों में से हानिकारक पदार्थों को साफ करता है और पाचन तंत्र को मजबूत करते हैं। साथ ही पाचन प्रणाली को धीमा करके शरीर को हमेशा फुर्तीला बनाए रखने में मदद करते हैं।

बालों की समस्या

बालों की तमाम तरह की समस्याओं में ब्राह्मी का प्रयोग औषधि के रूप में किया जा सकता है।

benefits of brahmi leaves,brahmi benefits,healthy living,Health tips ,ब्राह्मी के फायदे

दिल

ब्राह्मी एक ऐसी जड़ी बूटी है जिसको दिल की सेहत के लिए अच्छा माना जाता है। ब्राह्मी में एंटी-ऑक्सीडेंट और एंटी-इंफ्लेमेटरी के गुण पाए जाते हैं। ब्राह्मी का सेवन हार्ट को हेल्दी रखने में मदद कर सकता है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें।

Tags :

Home | About | Contact | Disclaimer| Privacy Policy

| | |

Copyright © 2021 lifeberrys.com