Advertisement

आपकी सेहत का ख्याल रखती है हिंग, जाने इसके फायदों के बारे में

By: Nupur Thu, 04 Mar 2021 3:59 PM

आपकी सेहत का ख्याल रखती है हिंग, जाने इसके फायदों के बारे में

हींग एक मसाला है, जिसका प्रयोग लगभग हर घर में होता है। हींग से न सिर्फ सब्जी का स्वाद बेहतर होता है बल्कि स्वास्थ्य को भी फायदा पहुंचता है। आयुर्वेद के अनुसार, बवासीर, पेट के रोग, गैस, कब्ज, दर्द, पथरी की समस्या और डायबिटीज आदि में हींग के सेवन से लाभ होता है। इसके अलावा पेट में कीड़े होने पर, शरीर में गाँठ होने पर, पुराने जुकाम आदि में भी हींग का प्रयोग किया जाता है। ऐसे में आइए आज हम आपको हिंग से जुड़े फायदों के बारे में बताने जा रहे है...

amazing benefits of asafoetida,hing benefits,beneits of asafoedita,healthy living,Health tips ,जानिए हींग के गज़ब फायदे

सिर दर्द

आम सर्दी या माइग्रेन के कारण आपके सिर दर्द होने पर, हींग निश्चित रूप से आपकी समस्या को हल कर सकता है। अपने एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों के कारण, हींग सिर में रक्त वाहिकाओं की सूजन को कम करने में मदद कर सकता है, जो बदले में सिर दर्द को कम करती है।

अपच का उपचार

अपच और पेट की अन्य समस्याओं के लिए हींग का इस्तेमाल प्राचीन काल से किया जा रहा है। इसके एंटी-इनफ्लेमटरी और एंटी ऑक्सीडेंट्स तत्व खराब-पेट, एसिडिटी, पेट के कीड़े, इरीटेबल बोवेल सिंड्रोम आदि समस्याओं में राहत पहुंचाते हैं।

दांत का दर्द

दांत का दर्द किसी को भी कभी भी परेशान कर सकता है। दांत दर्द जब भी हो तो आप हींग का सेवन करें। गुनगुने पानी में थोड़ी सी हींग डालकर दो से तीन बार कुल्ला करें। दांत दर्द दूर होने के साथ मुंह में मौजूद हानिकारक बैक्टीरिया भी मर जाएंगे। आप हींग को पानी में डालकर उबाल लें और फिर इस गुनगुने पानी से कुल्ला करें। ऐसा करने से आपको दांतों के दर्द में आराम मिल सकता है।

amazing benefits of asafoetida,hing benefits,beneits of asafoedita,healthy living,Health tips ,जानिए हींग के गज़ब फायदे

कान का दर्द

क्या आप जानते हैं कि हींग में मौजूद एंटी इंफ्लेमेट्री और एंटी बायोटिक गुण पाए जाते हैं जो कान के दर्द में आराम देने का काम करते हैं।इसके लिए आपको एक बर्तन में दो चम्मच नारियल का तेल गर्म करना है और फिर इसमें एक चुटकी भर हींग डालकर इसे हल्की आंच पर गर्म करना है। वहीं जब ये गुनगना रहे तब इसे हल्की सी मात्रा में अपने कान में डालें। ऐसा करने से आपको राहत मिल सकती है।

ब्लड शुगर

क्या आप अपना ब्लड शुगर लेवल कम करना चाहते हैं? फिर तो आपको अपने खाने में हींग डाल ही लेनी चाहिए। तभी ये अपना एंटी-डायबिटिक प्रभाव दिखा पाएगा। हींग इंसुलिन को छिपाने के लिए अग्नाशय की कोशिकाओं को उत्तेजित करता है जिससे कि ब्लड शुगर लेवल कम होता है

कैंसर से बचाए

शक्तिशाली एंटी ऑक्सीडेंट्स वाली हींग लगातार खाने पर यह फ्री रेडिकल्स से शरीर का बचाव करती है। इसकी कैंसर प्रतिरोधी क्षमता कैंसर कोशिकाओं के विकास में रुकावट पैदा करती है।

नोट: यह सलाह केवल आपको सामान्य जानकारी प्रदान करने के लिए दी गई है। आप किसी भी चीज का सेवन या कोई भी घरेलू उपाय करने से पहले अपने डॉक्टर या विशेषज्ञ से सलाह जरूर लें।


Tags :

Home | About | Contact | Disclaimer| Privacy Policy

| | |

Copyright © 2021 lifeberrys.com