फर्टिलिटी के लिए घातक साबित होते हैं ये 7 आहार, बनाएं इनसे दूरी

By: Ankur Tue, 27 Sept 2022 3:06 PM

फर्टिलिटी के लिए घातक साबित होते हैं ये 7 आहार, बनाएं इनसे दूरी

हर कोई चाहता हैं कि वे पेरेंट्स बने जो कि इस दुनिया के सुखद अहसास में से एक हैं। लेकिन देखा जा रहा हैं कि इस बदलती लाइफस्टाइल में कई कारणों की वजह से, महिला हो या पुरुष दोनों को फर्टिलिटी की समस्याओं का सामना करना पड़ रहा हैं और इसकी वजह से वे मां-बाप बनने का सुख नहीं प्राप्त कर पा रहे हैं। इन कारणों में से एक हैं आपका खानपान। लोगों का झुकाव घर के खाने की अपेक्षा बाहर के खाने की ओर हो गया है। जी हां, आजकल खानपान में ऐसी चीजों को शामिल किया जाने लगा हैं जो फर्टिलिटी, स्पर्म काउंट और सेक्सुअल हेल्थ को नुकसान पहुंचा रहे हैं। आज हम आपको ऐसे ही आहार के बारे में बताने जा रहे हैं जिनसे दूरी बनाने में ही आपकी भलाई हैं।

foods harms your fertility,healthy living,Health tips


प्रोसेस्ड मीट

ऐसे मीट या मीट प्रोडक्ट जिनका टेस्ट और लाइफ बढ़ाने के लिए उनमें कई तरीके से प्रिजर्वेटिव्स, नमक और अन्य केमिकल मिलाए जाते हैं, उन्हें प्रोसेस्ड मीट कहते हैं। कुछ समय पहले हुई स्टडीज के मुताबिक, प्रोसेस्ड मीट के सेवन से कई बीमारियां जन्म लेती हैं और वहीं यह भी बताया था कि प्रोसेस्ड मीट के अधिक सेवन से स्पर्म काउंट में कमी आने लगती है। लेकिन इसी स्टडी ने चिकन और स्पर्म काउंट से कोई नुकसान नहीं बताया था। इसका मतलब साफ है कि मीट प्रोसेस किया हुआ नहीं होना चाहिए।

foods harms your fertility,healthy living,Health tips


कैफीन

कैफीन शरीर के लिए बहुत हानिकारक होती है। अगर आप मां बनने के बारे में सोच रही है, तो आपको चाय-कॉफी और कोल्ड ड्रिंक्स को पीने से बचना चाहिए। इनके सेवन से महिला का एस्ट्रोजन लेवल बढ़ जाता है और पीरियड्स साइकल भी गड़बड़ होती है। अगर आपको चाय या कॉफी पीने का ज्यादा मन है, तो दिनभर में एक कप से ज्यादा न लें।

foods harms your fertility,healthy living,Health tips


सोया प्रोडक्ट

ऑक्सफोर्ड जर्नल में पब्लिश हुई स्टडी बताती है कि सोया प्रोडक्ट के अधिक सेवन से पुरुषों में कई साइड इफेक्ट देखे जाते हैं। स्टडी में पाया गया था, अगर कोई 3 महीने तक रोजाना सोया प्रोडक्ट का सेवन करता है, तो उसके स्पर्म काउंट में 41 मिलियन प्रति/मिली की कमी आ जाती है। रिसर्चर्स ने यह भी पाया कि सोया प्रोडक्ट के अधिक सेवन से पुरुषों में एस्ट्रोजन की मात्रा बढ़ जाती है, जिसके कारण उनके शरीर में कई बदलाव आ सकते हैं।

foods harms your fertility,healthy living,Health tips


अल्कोहल

अल्कोहल शरीर के लिए बहुत नुकसानदायक होता है। अल्कोहल पीने से महिला की फर्टिलिटी पर बहुत असर पड़ता है। अल्कोहल महिला के हार्मोंस में असंतुलन भी पैदा करता है। जिससे फर्टिलिटी प्रभावित होती है। महिला अगर अल्कोहल का सेवन करती है, तो उसके पीरियड्स साइकल में भी बदलाव होता है।

foods harms your fertility,healthy living,Health tips


फास्ट फूड

फास्ट फूड पुरुषों की हेल्थ के लिए अच्छे नहीं माने जाते हैं। दरअसल, किसी भी फास्ट फूड में लगभग 64 प्रतिशत कैलोरी फैट से आती है। ऐसे फूड्स में प्रोटीन की मात्रा बिल्कुल नहीं होती और फाइबर की मात्रा भी न के बराबर होती है। इसलिए एक्सपर्ट पुरुषों को इसके सेवन की सलाह नहीं देते हैं। फास्ट फूड्स जैसे, पिज्जा, बर्गर, हॉट डॉग आदि में मौजूद अनहेल्दी फैट से मोटापा बढ़ता है, जिससे पुरुषों में स्पर्म काउंट कम होने लगता है और स्पर्म मोबिलिटी भी कम हो जाती है।

foods harms your fertility,healthy living,Health tips

सोडा

सोडा शरीर के लिए नुकसानदायक होता है। आजकल सोडा मार्केट में काफी ज्यादा मिलने लगा है। ऐसे में अगर आप मां बनने की सोच रही है, तो सोडे के सेवन से बचना चाहिए। सोडा पीने से मोटापा बढ़ता है। जिससे फर्टिलिटी प्रभावित होती है। सोडा में काफी मात्रा में कैलोरी होती है, जो शरीर के लिए काफी नुकसानदायक होती है।

foods harms your fertility,healthy living,Health tips


ट्रांस फैट

ट्रांस फैट काफी खतरनाक होता है और इसे पुरुष और महिला दोनों के लिए खराब माना जाता है। ट्रांस फैट अधिकतर फास्ट फूड, प्रोसेस्ड फूड और पैक्ड फूड में पाया जाता है। एक्सपर्ट के मुताबिक, ट्रांस फैट हार्ट डिसीज का खतरा काफी बढ़ा देता है। 2011 में स्पेन में हुई एक स्टडी के मुताबिक, ट्रांस फैट के अधिक सेवन से पुरुषों में स्पर्म काउंट कम हो जाता है।

Home | About | Contact | Disclaimer| Privacy Policy

| | |

Copyright © 2022 lifeberrys.com