Advertisement

दांत निकलते समय बच्चो की परेशानी को करे ऐसे दूर

By: Megha Wed, 09 Aug 2017 3:49 PM

दांत निकलते समय बच्चो की परेशानी को करे ऐसे दूर

बच्चे के पैदा होते ही चार से सात महीने की उम्र से बच्चो के मुहं में दांत आना शुरू हो जाते है। जब बच्चे छोटे होते है तो उनके दांत निकलते समय उनको पेट दर्द, दस्त, कब्ज, बुखार, सुजन आदि की परेशानी रहती है। ऐसे में बच्चा बहुत ही रोता है और माँ को बच्चे को सँभालने में बहुत ही परेशानी हो जाती है। वैसे यह दांत निकलने की परेशानी आम होती है, ये दांत अक्सर दूध के रूप में जाने जाते है। दांत निकलना बेचेनी और दर्द का कारण बन जाता है। अत्यधिक लार, मामूली बुखार, घबराहट, मुश्किल से सोना, बहुत ज्यादा रोना और हल्के दस्त आदि दांत निकलने के लक्षण है, जिस वजह से बच्चा चिडचिडा और कमजोर हो जाता है। ऐसे कुछ तरीको को अपनाकर इस परेशानी से राहत दे सकते है, तो आइये जानते है इस बारे में....

# शहद

जब छोटे बच्चे के दांत निकलने वाले हों, तो उन्हें शहद चटाएं। इससे दांत जल्द ही निकलते हैं और दांतों के निकलने पर होने वाला दर्द भी ठीक हो जाता हैं।

# अंगूर का रस

बच्चे के दांत निकलते समय उसको दर्द हो रहा हो तो ऐसे में अंगूर का रस पिलाएं। इससे बच्चे को दर्द से राहत मिलेगी और दांत मजबूत निकलेंगे। इसके अलावा उनको अंगूर के रस में शहद मिलाकर पिलाने से भी दांत जल्दी निकल आते हैं।

5 tips for baby teeth,healthy tips kids,health tips in hindi,health tips for child,health tips for child first teeth

# अनार का रस

छोटे बच्चे के दांत निकलते समय उसको उल्टी हो रही हो, तो उन्हें एक चम्मच अनार का रस दिन में दो से तीन बार पिलाएं। इससे बच्चे को उल्टी होना बंद हो जाएगी।

# तुलसी

छोटे बच्चे को दांत निकलते समय मसूढ़ों में दर्द हो रहा हो, तो ऐसे में तुलसी के पत्तों का रस शहद में मिक्स करके बच्चों के मसूढ़ों पर लगाएं। इससे बच्चे को मसूढ़ों के दर्द से राहत मिलेगी।

# शरीर में पानी की कमी को पूरा करें


दांत निकलते समय बच्चे के शरीर में गिरावट आ जाती है जिसके लिए बच्चे को ORS का घोल देना प्रारम्भ करें। हर बीस से पचीस मिनिट पर देतें रहें।

Tags :

Home | About | Contact | Disclaimer| Privacy Policy

| | |

Copyright © 2021 lifeberrys.com