जानवरों को मारकर खाते थे बेयर ग्र‍िल्स, बोले 'अब अफसोस होता है'

By: Pinki Tue, 21 Dec 2021 4:49 PM

जानवरों को मारकर खाते थे बेयर ग्र‍िल्स, बोले 'अब अफसोस होता है'

रियल‍िटी टीवी सर्वाइवल एक्सपर्ट बेयर ग्र‍िल्स (Bear Grylls) के शोज दुन‍ियाभर में मशहूर हैं। मैन वर्सेज वाइल्ड से सर्वाइवल शो की शुरुआत करने के बाद अब इंटू द वाइल्ड विद बेयर ग्रिल्स, काफी फेमस हो चुका है। यह शो एक सर्वाइवल शो है जो वीरान और घने बीहड़ जंगल में अकेले बच पाने के गुर सीखाता है। खाने-पीने की कोई चीज ना होने पर शो में बेयर कई बार जंगली फल और सांप-बिच्छू को मारकर खाते नजर आए हैं। लेक‍िन अब बेयर को अपने इस काम पर अफसोस है। BBC 4 संग बातचीत में बेयर ने कहा कि उन्हें शो के लिए जानवरों को नहीं मारना चाह‍िए बल्क‍ि मरे हुए जानवरों से ही पेट भरना चाह‍िए।

bear grylls,survival expert bear grylls,hollywood

बेयर ने कहा 'मुझे लगता है सर्वाइवल और खाने के लिहाज से, अपने शुरुआती दिनों में हमने कई सारे सांप और उस तरह के जीवों को मारा है, बचने के नाम पर। अब मैं उससे बहुत दूर आ चुका हूं। यह हमेशा से शवों, कीड़े मकौड़े और जमीन के अंदर मौजूद जंतुओं के बारे में था। अगर आप इतिहास के महान सर्वाइवर्स को देखें वे हमेशा से वनवासी थे। आप इतने बड़े खेल के पीछे जाते हैं और जान जोख‍िम में डालते हैं और अपनी बहुत ऊर्जा खर्च करते हैं।'

बेयर ग्र‍िल्स को शाकाहारी लोगों से काफी प्रेरणा मिली है और कई वीगन स्टार्स के साथ शोज में उनके अनुभव ने उन्हें मीट खाने को लेकर सोच में डाल दिया है।

bear grylls,survival expert bear grylls,hollywood

वे कहते हैं- 'मैं कई शाकाहारी स्टार्स को जंगल में ले जा चुका हूं। यह शानदार अनुभव था और मैं उनके प्रति हमेशा बहुत इज्जत रखता हूं।'

बेयर ग्र‍िल्स पूर्व 21 SAS रिजर्विस्ट रहे हैं जो 90 के दशक में यूके स्पेशल फोर्सेज का हिस्सा थे। उन्होंने बतौर ट्रूपर, सर्वाइवल इंस्ट्रक्टर और पैट्रोल मेड‍िक काम किया है।

आपको बता दे, सर्वाइवल शो में अमेर‍िका के पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा से लेकर भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी इस शो का ह‍िस्सा रह चुके हैं।

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन lifeberrys हिंदी की वेबसाइट पर। जानिए बॉलीवुड, टीवी और मनोरंजन से जुड़ी News in Hindi

Home | About | Contact | Disclaimer| Privacy Policy

| | |

Copyright © 2022 lifeberrys.com