Advertisement

इन 4 तरीकों से करें अपनी त्वचा की देखभाल, मिलेगी बेदाग और दमकती खूबसूरती

By: Ankur Tue, 02 Mar 2021 4:18 PM

इन 4 तरीकों से करें अपनी त्वचा की देखभाल, मिलेगी बेदाग और दमकती खूबसूरती

जैसे-जैसे उम्र बढ़ती हैं लड़कियों में मानसिक के साथ ही शारीरिक रूप में भी बदलाव आते हैं। खासतौर से टीनएज लड़कियों की त्वचा में परिवर्तन आते हैं और उन्हें कील-मुंहासों की समस्या का सामना करना पड़ता हैं। हार्मोंस में बदलाव की वजह से एक्ने और मुंहासे आने लगते हैं। इससे चेहरे की खूबसूरती में कमी दिखाई देती हैं। इस समय त्वचा का खास ख्याल रखने की जरूरत होती हैं। आज इस कड़ी में हम आपके लिए कुछ ऐसे टिप्स लेकर आए हैं जिनकी मदद से आपको बेदाग और दमकती खूबसूरती मिलती हैं। तो आइये जानते हैं इन टिप्स के बारे में।

beauty tips,beauty tips in hindi,skincare tips,beautiful face,skin care in teenage ,ब्यूटी टिप्स, ब्यूटी टिप्स हिंदी में, त्वचा की देखभाल, खूबसूरत चेहरा, टीनएज ब्यूटी टिप्स

क्लीजिंग

दिन की शुरूआत चेहरे को साफ करने के साथ करना जरूरी है। किसी भी माइल्ड फेसवॉश से चेहरे को साफ करें। बहुत ही हैवी फार्मूला या केमिकल वाला फेसवॉश चेहरे पर लगाने की जरूरत नही है। क्योंकि कम उम्र में त्वचा मुलायम होती है। बस चेहरे से धूल-मिट्टी और गंदगी को हटाने की जरूरत होती है। जिससे कि चेहरे पर एक्ने वगैरह ना पनपें।

टोनिंग

टीनएज में भी त्वचा को इन तीनों चीजों के जरिए ही चेहरे की देखभाल करने की जरूरत होती है। फिर चाहे त्वचा तैलीय हो या फिर रूखी। एक्ने वगैरह की वजह से चेहरे के रोमछिद्र बड़े नजर ना आने लगे इसके लिए शुरू से ही टोनर की मदद से स्किन को हाइड्रेट करें। इसके लिए बहुत एल्कोहल वाले टोनर की जगह पर नेचुरल टोनर जैसे गुलाबजल का इस्तेमाल करें।

beauty tips,beauty tips in hindi,skincare tips,beautiful face,skin care in teenage ,ब्यूटी टिप्स, ब्यूटी टिप्स हिंदी में, त्वचा की देखभाल, खूबसूरत चेहरा, टीनएज ब्यूटी टिप्स

सनस्क्रीन

घर से बाहर निकलने से पहले सनस्क्रीन लगाना ना भूलें। सर्दी हो या फिर गर्मी हर बार सनस्क्रीन त्वचा को यूवी किरणों से बचाने का काम करेगी। सनस्क्रीन लगाने से त्वचा पर उम्र का असर भी उन लोगों की अपेक्षा धीरे होता है जो सनस्क्रीन का उपयोग नहीं करते हैं।

घरेलू फेसपैक

सबसे ज्यादा भरोसेमंद और कारगर नुस्खा है बेसन, दही या फिर कच्चा दूध और विटामिन ई की कैप्स्यूल। इन सबको लेकर एक कटोरी में मिक्स कर लें। अब इस फेसपैक को चेहरे और गर्दन पर लगाकर दस मिनट के लिए छोड़ दें। जब ये पैक सूख जाए तो ठंडे पानी से धो दें। महीने में एक या दो बार इस फेस पैक का इस्तेमाल करने से त्वचा में फ्रेशनेस और ग्लो बना रहेगा।

ये भी पढ़े :

# हाइलाइटर दिलाएगा आपको गॉर्जियस लुक, जानें कैसे करें इसका इस्तेमाल

# क्या लटकने लगी है आपकी भी त्वचा, इन 4 प्राकृतिक चीजों से लाएं कसावट

# इन 5 प्रोडक्ट्स की मदद से पाएं पार्टी वाला मेकअप लुक, जानें इस्तेमाल के तरीके

# इन टिप्स की मदद से चहरे को दें प्राकृतिक खूबसूरती, बिना मेकअप दमकेगी स्किन

# आपकी ये 5 गलत आदतें बन रही बालों के झड़ने का कारण, जानें और लाए इनमें सुधार

Tags :

Home | About | Contact | Disclaimer| Privacy Policy

| | |

Copyright © 2021 lifeberrys.com