• हिन्दी न्यूज़››
  • ब्यूटी››
  • बालों की सही देखभाल के लिए स्कैल्प और हेयर टाइप के अनुसार धोएं इन्हें, जानें इसके बारे में

बालों की सही देखभाल के लिए स्कैल्प और हेयर टाइप के अनुसार धोएं इन्हें, जानें इसके बारे में

By: Ankur Wed, 09 Dec 2020 4:00 PM

बालों की सही देखभाल के लिए स्कैल्प और हेयर टाइप के अनुसार धोएं इन्हें, जानें इसके बारे में

बालों की सुंदरता सभी की ख्वाहिश होती हैं जिसे पाने के लिए इनकी अच्छी देखभाल करने की जरूरत होती हैं और लोग इसके लिए कई जतन करते हैं। बालों की सही देखभाल की पहली शुरुआत होती हैं बालों को धोने से। लेकिन इसके लिए जरूरी हैं यह जानना कि बालों को कैसे धोया जाए और इसका तरीका क्या रहेगा। गलत तरीके से धोए गए बाल इन्हें नुकसान पहुंचा सकते हैं। इसलिए आज हम आपको इससे जुड़ी जानकारी देने जा रहे हैं कि स्कैल्प और हेयर टाइप के अनुसार कितनी बार बालों को धोया जाना चाहिए।

ऑयली स्कैल्प

आमतौर पर ऑयली स्कैल्प हर समय चिकना रहता है। पूरे दिन स्कैल्प से तेल निकलता रहता है। यदि आपके बाल चिपचिपे और सपाट हैं, तो बेशक आपका स्कैल्प ऑयली है। ऐसे स्थिति में बालों में बहुत अधिक शैंपू नहीं करना चाहिए अन्यथा स्कैल्प से अधिक ऑयल निकल सकता है। हर दो दिन बाद बालों में प्यूरिफाइंग शैंपू करें। अतिरिक्त ऑयल को हटाने के लिए मिट्टी और चारकोल का इस्तेमाल करें।

beauty tips,beauty tips in hindi,hair care tips,care according to hair type ,ब्यूटी टिप्स, ब्यूटी टिप्स हिंदी में, बालों की देखभाल, बालों के अनुसार देखभाल

ड्राई स्कैल्प

ड्राई बालों में काफी खुजली होती है और पूरे साल रूसी की समस्या बनी रहती है। ड्राई बालों को धोने से पहले अच्छी तरह तेल लगाना चाहिए। इसके लिए बादाम का तेल या ऑलिव ऑयल इस्तेमाल किया जा सकता है। ये बालों को पोषण प्रदान करते हैं। फिर हर तीन दिन बाद भारी मॉश्चराइजिंग शैंपू का इस्तेमाल करना चाहिए।

कॉम्बिनेशन स्कैल्प

कॉम्बिनेशन स्कैल्प के कुछ हिस्से ड्राई जबकि कुछ हिस्से ऑयली होती हैं। आमतौर पर कॉम्बिनेशन स्कैल्प वाले लोगों में क्राउन एरिया ऑयली होता है। ऐसे स्कैल्प वाले लोगों को हल्के तेल का इस्तेमाल करना चाहिए। साथ ही हर तीसरे दिन बाद बालों में हल्का शैंपू करना चाहिए।

beauty tips,beauty tips in hindi,hair care tips,care according to hair type ,ब्यूटी टिप्स, ब्यूटी टिप्स हिंदी में, बालों की देखभाल, बालों के अनुसार देखभाल

पतले और चिकने बाल

यदि आपके सिर में कम बाल हैं और वे पतले हैं, तो आपका स्कैल्प आसानी से दिखाई दे सकता है। ऐसे बालों को मजबूत बनाने के लिए किसी अच्छे हेयर ऑयल की जरूरत पड़ती है। यदि आपका स्कैल्प पहले से ही ऑयली है, तो बालों में लंबे समय तक तेल लगाकर न छोड़ें। क्लींजिंग शैंपू से बालों को अच्छी तरह साफ कर लें।

मोटे और फ्रिजी बाल

इस तरह के बाल काफी घने होते हैं और सिर में बालों की संख्या अधिक होती है। मोटे बाल काफी तेजी से ड्राई होते हैं। पतले बालों की अपेक्षा मोटे बालों को अधिक पोषण की जरूरत होती है। इसके लिए हेयर ऑयल के साथ ही हेयर मास्क का भी इस्तेमाल करना चाहिए। बालों में शैंपू करने के बाद हमेशा हेयर सीरम का इस्तेमाल करना चाहिए। भीगे बालों में कभी कंघी नहीं करनी चाहिए।

ये भी पढ़े :

# मिनटों में मिलेगा बिना परेशानी के मेकअप से छुटकारा, घर पर ही बनाए रिमूवर इस तरह

# बदलते मौसम में रखना चाहते हैं बालों का ख्याल, इन टिप्स पर जरूर दें ध्यान

# फटी एड़ियों को सुंदर और मुलायम बनाने के लिए आजमाए ये घरेलू उपाय

# सर्दियों की शुरुआत के साथ ही इस तरह करें बालों की देखभाल, बनी रहेगी इनकी चमक

# लड़कों की ये 5 गलतियां उनके चहरे पर पड़ती हैं भारी, होता हैं ब्लैकहेड्स और पिंपल्स से सामना

Tags :

Home | About | Contact | Disclaimer| Privacy Policy

| | |

Copyright © 2021 lifeberrys.com