त्वचा पर निखार लाने के लिए घर पर बनाएं नींबू के ये 6 फेस पैक, बचेगा पार्लर का खर्चा

By: Kratika Fri, 18 Nov 2022 10:14 PM

त्वचा पर निखार लाने के लिए  घर पर बनाएं नींबू के ये 6 फेस पैक, बचेगा पार्लर का खर्चा

आजकल त्वचा पर डेड स्किन सेल्स का जमा होना और टैनिंग होना एक आम समस्या हैं। इसके कारण त्वचा बहुत ही डल और बेजान दिखने लगती है। त्वचा पर एक अलग तरह की डलनेस नजर आती है और किसी भी क्रीम या लोशन लगाने का पूरा लाभ नहीं मिल पाता है। इसलीय आज हम आपके लिए आपके ही किचन से एक ऐसा इन्ग्रीडीअन्ट चुन कर लाए है जो आपको इस समस्या से निजात दिल सकता है। जी हाँ , वो इन्ग्रीडीअन्ट है नींबू सभी के घरों मे आसानी से मिलने वाला। यह तो हम सभी जानते हैं कि नींबू का इस्तेमाल खाने और पीने की चीजों में किया जाता है। जिससे इम्यूनिटी सिस्टम को मजबूत बनाएं रखा जा सकता है। इसमें मौजूद विटामिन सी न केवल हमें सेहतमंद बनाएं रखने में मदद करता है बल्कि चेहरे के निखार को भी बढ़ाता है। ऐसे में नींबू से बनने वाले कई प्रकार के फेस मास्क मददगार साबित हो सकते हैं, जिनका अपना अलग-अलग लाभ होता है।

six  lemon face pack for glowing skin,beauty tips,beauty hacks

एलोवेरा और नींबू का फेस पैक

नींबू और एलोवेरा फेस पैक बनाने के लिए एक बड़ा चम्मच नींबू का रास, दो बड़े चम्मच एलोवेरा जेल और एक चम्मच पानी को मिलाकर मिक्सी में मिश्रण बना लें। अब इसे एक कटोरी में निकालकर चेहरे पर लगा लें। इसके बाद हल्के-हल्के हाथों से चेहरे की मसाज करें। 15 मिनट के बाद इसे पानी से धो लें। इस तरह से हफ्ते में 2 से 3 बार अपनाने पर आपको अपने चेहरे पर फर्क नजर आने लगेगा। एलोवेरा में मौजूद एलोसीन, एंटीएजिंग और मॉइस्चराइजिंग गुण त्वचा का कई तरह से बचाव करते हैं।

six  lemon face pack for glowing skin,beauty tips,beauty hacks

केले और नींबू का फेस पैक

एक कटोरी में आधा पका हुआ केला डालें और उसे मैश कर लें। इसके बाद इसमें एक चम्मच नींबू का रस और आधा चम्मच पानी मिलाकर मिश्रण तैयार कर लें। अब इसे अपने चेहरे पर 15 मिनट के लिए लगाकर रखें. सूख जाने पर चेहरे को पानी से धो लें।

six  lemon face pack for glowing skin,beauty tips,beauty hacks

टमाटर और नींबू का फेस पैक

एक कटोरी में आधा टमाटर का रस, एक चम्मच नींबू का रस और आधा चम्मच पानी डालकर मिला लें। अब इस पेस्ट को अपने चेहरे और गर्दन पर लगा लें। 15 मिनट के बाद जब फेस मास्क सूख जाए तो चेहरे को पानी से धो लें। इस तरह से आप हफ्ते में 2 से 3 बार लगा सकते हैं। इसके इस्तेमाल से हाइपरपिगमेंटेशन को दूर किया जा सकता है। ये मिश्रण ऑयली स्किन के लोगों के लिए भी अच्छा माना जाता है।

six  lemon face pack for glowing skin,beauty tips,beauty hacks

पपीता और नींबू का फेस पैक

पके पपीते के छह क्यूब्स लें और इसे अच्छी तरह से मैश कर लें। इसमें एक चम्मच नींबू का रस मिलाएं। दोनों को अच्छी तरह मिलाकर पेस्ट बना लें। इस मास्क को अपने चेहरे पर लगाएं और 10 मिनट तक लगा रहने दें, ब ये सूख जाए तो पानी इसे वॉश कर लें। इसके इस्तेमाल से दाग-धब्बे दूर होते हैं। साथ ही दमकती त्वचा होती है।

six  lemon face pack for glowing skin,beauty tips,beauty hacks

नींबू और शहद का फेस पैक

शहद और नींबू का फेस पैक बनाने के लिए ऑर्गेनिक शहद बेहतर माना जाता है। चेहरे पर नींबू और शहद का मिश्रण लगाने के लिए चेहरे को अच्छी तरह से धो लें। इसके बाद 1 कटोरी में 1 चम्मच शहद और नींबू के रस को अच्छी तरह से मिक्स कर लें। अब इस मिश्रण को अपने चेहरे पर लगाएं। आप चाहे, तो इसमें हल्दी भी मिक्स कर सकती हैं। इसके बाद करीब 15 से 20 मिनट के बाद ठंडे पानी से अपने चेहरे को धो लें। इससे स्किन की खूबसूरती पर निखार आ सकता है। और यह आपके स्किन व्हाइटनिंग मे भी मददगार साबित होगा ।

six  lemon face pack for glowing skin,beauty tips,beauty hacks

आलू और नींबू का फेस पैक

आलू और नींबू का फेस पैक बनाने के लिए तीन चम्मच आलू का रस और एक चम्मच नींबू का रस को मिलाकर पेस्ट तैयार कर लें। अब इस पेस्ट को चेहरे या जहां टैनिंग हो रही है वहां लगा लें। इसे दो कोट में लगाएं। पहले करीब 3 मिनट तक लगाकर सूखने के लिए छोड़ें, इसके बाद एक और कोट लगाएं। इस तरह से हफ्ते में 2 से 3 बार करने पर आपको

Home | About | Contact | Disclaimer| Privacy Policy

| | |

Copyright © 2022 lifeberrys.com