मजबूत और शाइनी बाल दिलाएगी काली मिट्टी, दूर करेगी हर समस्या

By: Ankur Fri, 05 Feb 2021 3:10 PM

मजबूत और शाइनी बाल दिलाएगी काली मिट्टी, दूर करेगी हर समस्या

बालों की खूबसूरती और मजबूती हर महिला के लिए मायने रखती है जिसे पाने के लिए कई प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल किया जाता हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि काली मिट्टी भी आपके बालों की समस्याओं का निवारण कर सकती हैं। जी हां, आयुर्वेद में काली मिट्टी का महत्व बताया गया हैं जो कि मैग्‍न‍िश‍ियम से भरपूर होती हैं और बालों को पोषण देते हुए उन्हें मजबूत और शाइनी बनाने का काम करती हैं। आज इस कड़ी में हम आपको काली मिट्टी के इस्तेमाल से जुड़ी जानकारी देने जा रहे हैं कि किस तरह यह आपके बालों के लिए फायदेमंद साबित होगी।

ऐसे करें काली म‍िट्टी का इस्‍तेमाल

काली म‍िट्टी को पानी में भ‍िगोकर बालों की जड़ों में लगाकर 2 मिनट तक छोड़ दें। इसके बाद मसाज करते हुए पानी से बाल धोएं। हेयर पैक बनाने के लिए काली मिट्टी और दही को एक बर्तन में मिक्स करके फूलने के लिए रख दें। फिर इसमें पानी डालकर बालों में 1 घंटे तक लगाएं और उसके बाद ताजे पानी से धो लें।

beauty tips,beauty tips in hindi,hair care tips,black soil for hairs ,ब्यूटी टिप्स, ब्यूटी टिप्स हिंदी में, बालों की देखभाल, बालों के लिए काली मिट्टी

डैंड्रफ में फायदेमंद काली म‍िट्टी

संतरे के छिलका का पाउडर, काली मिट्टी और पानी को मिलाकर पेस्ट बनाएं। ब्रश की मदद से इसे 30 मिनट तक बालों में लगाएं और फिर माइल्ड शैंपू से धो लें। हफ्ते में 2 बार नियमित ऐसा करने से डैंड्रफ की समस्या दूर हो जाएगी।

मुलायम बालों के लिए काली म‍िट्टी

रूखे और बेजान बालों के लिए भी काली मिट्टी रामबाण उपाय है। इसके लिए एक बाउल में काली मिट्टी, दही, नींबू का रस और एलोवेरा जेल म‍िलाएं। इसे जड़ों में 30 म‍िनट लगाने बाद ताजे पानी से बाल धो लें। हफ्ते में 2 बार ऐसा करने से बाल शाइनी व सिल्की हो जाएंगे।

beauty tips,beauty tips in hindi,hair care tips,black soil for hairs ,ब्यूटी टिप्स, ब्यूटी टिप्स हिंदी में, बालों की देखभाल, बालों के लिए काली मिट्टी

ऑयली स्‍कैल्‍प की श‍िकायत

बाल च‍िपच‍िपे या ऑयली रहते हैं काली म‍िट्टी में मुल्‍तानी म‍िट्टी व रीठा पाउडर मिलाकर लगाएं। आप चाहे तो इसमें एलोवेरा जेल या पानी भी डाल सकते हैं। इसे 30 मिनट लगाने के बाद ताजे पानी से सिर धोएं। ऐसा करने से स्कैल्प में मौजूद एक्स्ट्रा ऑयल निकल जाएगा और बाल चिपचिपे नहीं होंगे।

झड़ते बालों का इलाज

झड़ते बालों की समस्या तो आजकल हर कोई परेशान है लेकिन काली मिट्टी इसमें आपकी मदद कर सकती है। यह बालों के लिए ड‍िटॉक्‍स‍िफ‍िकेशन का काम करती है। इसके लिए काली मिट्टी को गीला करके उसमें थोड़ी-सी काली म‍िर्च मिलाकर कुछ देर तक लगाएं। फिर माइल्ड शैंपू से बाल धो लें। नियमित ऐसा करने से हेयरफॉल की समस्या दूर हो जाएगी।

ये भी पढ़े :

# क्या आपके हाथों में भी आने लगी हैं झुर्रियां, ये घरेलू नुस्खें दूर करेंगे समस्या

# इन 4 चीजों की मदद से बढ़ाए अपने चेहरे की खूबसूरती, मिलेगी दमकती त्वचा

# अनचाहे बालों की समस्‍या से छुटकारा दिलाएंगे ये आसान घरेलू उपाय

# त्वचा का कालापन और ड्राईनेस अब होगी दूर, आजमाए ये 3 नुस्खें

# इन 4 घरेलू नुस्खों से दूर करें बालों की समस्याएं, इस्तेमाल करना बेहद आसान

Tags :

Home | About | Contact | Disclaimer| Privacy Policy

| | |

Copyright © 2021 lifeberrys.com