Advertisement

  • हिन्दी न्यूज़››
  • ब्यूटी››
  • क्या आपको भी शर्मिंदा कर रहा हैं घुटनों व कोहनियों का कालापन, इन नुस्खों से पाएं सुंदरता

क्या आपको भी शर्मिंदा कर रहा हैं घुटनों व कोहनियों का कालापन, इन नुस्खों से पाएं सुंदरता

By: Ankur Wed, 03 Mar 2021 4:56 PM

क्या आपको भी शर्मिंदा कर रहा हैं घुटनों व कोहनियों का कालापन, इन नुस्खों से पाएं सुंदरता

आने वाले दिनों में गर्मियों का मौसम आने को हैं और इसकी तपन अभी से महसूस होने लगी हैं। गर्मियों के इन दिनों में पसीने की वजह से शरीर के कुछ हिस्से ऐसे हैं जहां पर मृत कोशिकाएं जमा होने लगती हैं और कालापन छाने लगता हैं। खासतौर से यह परेशानी आती हैं घुटनों व कोहनियों पर जिनमें कालापन छाने की वजह से सुंदरता कम लगने लगती हैं। कई बार यह शर्मिंदगी का कारण भी बनता हैं। इसलिए आज इस कड़ी में हम आपके लिए कुछ ऐसे नुस्खें लेकर आए हैं जिनकी मदद से घुटनों व कोहनियों का कालापन आसानी से दूर किया जा सकता हैं।

beauty tips,beauty tips in hindi,home remedies,the blackness of elbow ,ब्यूटी टिप्स, ब्यूटी टिप्स हिंदी में, घरेलू नुस्खें, कोहनियों का कालापन

खीरा

खीरे की स्लाइस को कोहनी व घुटनों पर 10-15 मिनट तक रगड़े और फिर 5-10 मिनट के लिए छोड़ दें। इसके बाद ताजे पानी से हाथों-पैरों को साफ कर लें। आप नहाने से पहले भी ऐसा कर सकते हैं। इससे भी घुटनों और कोहनियों का कालापन दूर होगा।

करी पत्ते का इस्तेमाल

8-10 करी पत्ते को पीसकर उसमें एक चम्मच नींबू के रस और वर्जिन आयल मिलाएं। इसे 10-15 मिनट तक घुटनों व कोहनियों पर लगाएं और फिर ठंडे पानी या गुलाबजल से धो लें। इसके बाद मॉइश्चराइजर अप्लाई करें। करी पत्ते में मौजूद औषधीय गुण कालापन दूर करने में मदद करते हैं।

नींबू और बेकिंग सोडा

नींबू काटकर उसके ऊपर थोड़ा-सा बेकिंग सोडा लगाएं। इसके बाद इससे घुटनों व कोहनियों की मसाज करें और 15 मिनट बाद गुनगुने पानी से साफ कर लें। रोजाना ऐसा करने से आप खुद फर्क महसूस करेंगे।

beauty tips,beauty tips in hindi,home remedies,the blackness of elbow ,ब्यूटी टिप्स, ब्यूटी टिप्स हिंदी में, घरेलू नुस्खें, कोहनियों का कालापन

हल्दी का पेस्ट

एक बाउल में 3 चम्मच हल्दी, 1 चम्मच शहद और 2 चम्मच दूध को अच्छी तरह मिक्स कर लें। इस पेस्ट को 20 मिनट तक कोहनी व घुटनों पर लगाने के बाद ताजे पानी से धो लें।

बेसन

करी पत्तियों को पीस लें। इसमें 1 चम्मच हल्दी, थोड़ा सा दूध मिलाकर गाढ़ा पेस्ट तैयार करें। अब इसे 10-12 मिनट तक प्रभावित एरिया पर लगाकर ताजे पानी से धो लें। इससे भी कालापन साफ हो जाएगा।

दूध और एलोवेरा

2 चम्मच दूध में 2 चम्मच एलोवेरा जेल को अच्छी तरह मिलाएं। इससे कोहनी व घुटनों की मसाज करके रातभर के लिए छोड़ दें। सुबह ताजे पानी से धो लें। नियमित ऐसा करने से आपको खुद फर्क महसूस होगा।

ये भी पढ़े :

# इन 4 तरीकों से करें अपनी त्वचा की देखभाल, मिलेगी बेदाग और दमकती खूबसूरती

# हाइलाइटर दिलाएगा आपको गॉर्जियस लुक, जानें कैसे करें इसका इस्तेमाल

# क्या लटकने लगी है आपकी भी त्वचा, इन 4 प्राकृतिक चीजों से लाएं कसावट

# इन 5 प्रोडक्ट्स की मदद से पाएं पार्टी वाला मेकअप लुक, जानें इस्तेमाल के तरीके

# इन टिप्स की मदद से चहरे को दें प्राकृतिक खूबसूरती, बिना मेकअप दमकेगी स्किन

Tags :

Home | About | Contact | Disclaimer| Privacy Policy

| | |

Copyright © 2021 lifeberrys.com