बढ़ता प्रदूषण छीन रहा त्वचा की रंगत, इन उपायों से दूर करें चहरे का कालेपन

By: Ankur Wed, 10 Aug 2022 3:59 PM

बढ़ता प्रदूषण छीन रहा त्वचा की रंगत, इन उपायों से दूर करें चहरे का कालेपन

बढ़ता प्रदूषण और धूप का कहर त्वचा के लिए परेशानी का कारण बनते हुए इसकी रंगत को घटाने का काम कर रहा हैं। इससे बचने के लिए महिलाएं घर से निकलने से पहले अपने चहरे को ढंकने का काम करती हैं। अत्यधिक धूल, धुंआ और प्रदूषण के कारण चेहरा बेरंग व फीका पड़ जाता है और कालापन छाने लगता हैं। त्वचा पर कालेपन के अलावा डार्क पैचेस और डार्क स्पॉट्स भी दिखाई देने लगते हैं। इस कालेपन को छिपाने के लिए महिलाएं ब्यूटी क्रीम और मेकअप का सहारा लेंती हैं। लेकिन आज इस कड़ी में हम आपके लिए कुछ ऐसे घरेलू उपाय लेकर आए हैं जिनकी मदद से प्राकृतिक रूप से चहरे का कालापन दूर होगा और गोरी त्वचा मिलेगी। आइये जानते हैं इन उपायों के बारे में...

home remedies to remove blackness,beauty tips,beauty hacks

नींबू का इस्तेमाल

चेहरे के कालेपन को दूर करने के लिए एक नींबू का रस निचोड़ें। इसमें बराबर मात्रा में साफ पानी मिलाएं। अपने चेहरे पर इस मिश्रण को लगाएं। 20 मिनट तक इसे लगा छोड़ दें और फिर पानी से धो लें। ध्यान रखें, इसके बाद साबुन का प्रयोग न करें। एक दिन छोड़कर आप इस उपाय को कर सकते हैं। नींबू का उपचार करने के ठीक बाद धूप में न जाएं। क्योंकि, यह आपकी त्वचा को संवदेनशील बनाता है और फिर से सनबर्न का कारण बन सकता है।

home remedies to remove blackness,beauty tips,beauty hacks

बेसन का इस्तेमाल

आप अपने चेहरे को निखारने के लिए बेसन के आटे का भी उपयोग कर सकते हैं। इसके लिए आप बेसन में मलाई या कच्चा दूध डालकर उसे मिक्स कर लें और इसे अपने चेहरे पर लगाएं और करीब 20 मिनट तक लगा रहने दें। इसके बाद साफ पानी से चेहरा धो लें। यह उपाय आप रोजाना नहीं तो 1 दिन छोड़कर भी करेंगे, तो आपकी त्वचा के लिए काफी फायदेमंद होगा। इससे आपकी चेहरे का सांवलापन ओर कालापन दूर होगा और आपकी त्वचा में निखार आएगा।

home remedies to remove blackness,beauty tips,beauty hacks

आलू का इस्तेमाल

शायद आपने आलू को इस्तेमाल डार्क सर्कल्स को दूर करने के लिए किया होगा। लेकिन हम आपको बता दें कि आलू आपकी त्वचा के लिए जादुई घरेलू नुस्खा है। आलू डेड स्किन सेल्स को हटाने और उन्हें फिर से बनने से रोकने में मददगार है। साथ ही इसमें मौजूद स्टार्च नेचुरल ब्लीचिंग एजेंट के रूप में काम करता है। चेहरे और गर्दन के कालेपन को हटाने के लिए आलू का इस्तेमाल कई तरह से किया जा सकता है।

home remedies to remove blackness,beauty tips,beauty hacks

हल्दी का इस्तेमाल

चेहरे का कालापन साफ करने के लिए एक कटोरी में आधा चम्मच हल्दी, एक चम्मच नींबू का रस और दो चम्मच दूध मिला लें। अब इस पेस्ट को कालेपन से प्रभावित हिस्से पर लगाएं और मुलायम हाथों से मसाज करें। 15 मिनट बाद इसे पानी से धो लें। एक दिन छोड़कर आप हल्दी का ये घरेलू उपाय चेहरे से कालेपन को दूर करने के लिए आजमा सकते हैं। ध्यान रखें, 15-20 मिनट से ज्यादा हल्दी को चेहरे पर लगा न रहने दें, इससे चेहरे पर पीलापन आ जाएगा।

home remedies to remove blackness,beauty tips,beauty hacks

ग्रीन टी एक्सट्रैक्ट

शोध के अनुसार ग्रीन टी एक्सट्रैक्ट में डिपिगमेंटिंग गुण होता है, जो चेहरे का कालापन दूर करने में सक्षम है। ग्रीन टी एक्सट्रैक्ट को खरीदकर बताए गए दिशा-निर्देश के अनुसार चेहरे का कालापन दूर करने के लिए चेहरे पर लगाया जा सकता है। चेहरे का कालापन दूर करने के लिए ग्रीन टी बैग को भी सीधे चेहरे पर लगाए जाने की सलाह दी जाती है। इसके लिए उबलते हुए पानी में 3 से 5 मिनट तक एक ग्रीन टी बैग को डालना है। इसके बाद पानी से ग्रीन टी बैग को निकालकर ठंडा होने देना है। फिर इस टी बैग को चेहरे के ब्लैक पैच पर रखना है। रिजल्ट आने तक ऐसा दिन में दो बार करने के लिए कहा जाता है।

home remedies to remove blackness,beauty tips,beauty hacks

एलोवेरा का इस्तेमाल

आज के समय पर त्वचा से जुड़ी लगभग हर समस्या को दूर करने के लिए महिलाएं एलोवेरा का इस्तेमाल करती हैं। लेकिन क्या आप जानती हैं कि एलोवेरा को त्वचा के कालापन हटाने के लिए बहुत अच्छा माना जाता है। इसमें विटामिन ए, बी, सी और ई के अलावा शरीर में पाए जाने वाले अमीनो एसिड का 90 प्रतिशत हिस्सा होता है। साथ ही इसमें बीटा कैरोटीन पाया जाता है। एलोवेरा स्किन को सॉफ्ट और हाइड्रेड करता है और कालापन कम करने में मदद करता है। इसके अलावा एलोवेरा जैल में पाया जाने वाला एलोसोन एक टाइरोसिन अवरोधक है जो स्किन पिगमेंटेशन के लिए जिम्मेदार होता है।

home remedies to remove blackness,beauty tips,beauty hacks

टमाटर का इस्तेमाल

चेहरे का कालापन दूर करने के लिए टमाटर भी बहुत कारगर उपाय है। इसमें विटामिन ए ओर विटामिन सी होने के कारण यह आपकी त्वचा को गोरा बनाता है और आपकी त्वचा से गंदगी भी हटाता है। इसके लिए आप एक टमाटर को बीच में से काटे और उस पर हल्दी का पाउडर लगाकर अपने चेहरे पर रगड़ें। करीब 10 मिनट तक ऐसा करने के बाद अपने चेहरे को साफ पानी से धोएं।

home remedies to remove blackness,beauty tips,beauty hacks

सेब के सिरके का इस्तेमाल

शोध की मानें तो सेब के सिरके में एसिटिक एसिड होता है, जो चेहरे का कालापन दूर करने में अहम भूमिका निभाता है। इसे चेहरे पर लगाने के लिए सेब के सिरके और पानी को बराबर मात्रा में लेकर किसी कंटेनर में मिक्स कर लें। फिर इसे चेहरे पर हुए डार्क पैच पर लगाने के बाद 2 से 3 मिनट के लिए छोड़ दें। इसके बाद गुनगुने पानी की मदद से इस मिश्रण को चेहरे पर से हटा देना है। मनचाहा रिजल्ट पाने के लिए इस मिश्रण को दिन में दो बार चेहरे पर लगाने की सलाह दी जाती है।

Home | About | Contact | Disclaimer| Privacy Policy

| | |

Copyright © 2022 lifeberrys.com