इन 4 घरेलू नुस्खों से दूर करें बालों की समस्याएं, इस्तेमाल करना बेहद आसान

By: Ankur Mon, 25 Jan 2021 2:04 PM

इन 4 घरेलू नुस्खों से दूर करें बालों की समस्याएं, इस्तेमाल करना बेहद आसान

बदलते मौसम में आपको भी बदलना पड़ता हैं और मौसम के अनुरूप खुद को ढालना पड़ता हैं। बदलता मौसम आपके बालों पर बहुत प्रभाव डालता हैं। इसलिए इस समय जरूरी हैं कि बालों की अच्छे से देखभाल की जाए और आने वाली समस्याओं पर लगाम लगाई जाए। बालों से जुड़ी कई समस्याओं का आपको सामना करना पड़ता हैं। इसलिए आज इस कड़ी में हम आपके लिए कुछ ऐसे नुस्खें लेकर आए हैं जिनके इस्तेमाल की मदद से बालों से जुड़ी समस्याओं का निराकरण किया जा सकता हैं। आइये जानते हैं उनके बारे में।

beauty tips,beauty tips in hindi,hair care tips,home remedies ,ब्यूटी टिप्स, ब्यूटी टिप्स हिंदी में, बालों की देखभाल, घरेलू नुस्खें

सूखे बालों के लिए सिरके का इस्तेमाल करें

सेब का सिरका बालों और विटामिन-ई से भरपूर आर्गन ऑइल को पोषण देने वाले और अनियंत्रित किस्में को मुलायम बनाने वाले उत्पाद बिल्डअप को हटाने में मदद करता है। इसके साथ ही एप्पल साइडर सिरका बालों को डी-फ्रिज करने में मदद करता है, यह ज्यादा बालों को अलग-अलग बनावट वाले लोगों के लिए एक बढ़िया विकल्प माना जाता है। इसका इस्तेमाल करने के लिए आप 1/2 एवोकैडो, 2 टेबलस्पून आर्गन ऑयल, 10 बूंदें मेंहदी का तेल और 1 टेबलस्पून एप्पल साइडर विनेगर को अच्छी तरह से मिलाएं। इस मिश्रण को अच्छी तरह से बालों पर लगाएं।

पतले बालों की समस्या

बालों का पतला होना कुछ लोगों का नहीं बल्कि कई लोगों की समस्या बना हुआ है, इसकी वजह आमतौर पर डाइट में सही पोषक तत्व न होना माना जाता है। जिसके कारण आपके बाल पतले होने लगते हैं और टूटते हैं। इससे बचने के लिए आप एक केले का प्रोटीन स्मूथी बनाएं, जिसमें अमीनो एसिड युक्त केले और अंडे होते हैं। ये आपके बालों को मजबूत करने के साथ ही उन्हें मोटा करते हैं। स्मूदी बनाने के लिए आप दो अंडे, दो पके केले, दो से तीन बड़े चम्मच शहद, आधा कप कंडीशनर और जैतून के तेल मिला लें। सभी को अच्छी तरह से मिलाने के बाद करीब 20 से 30 मिनट के लिए छोड़ दें और बाद में बालों पर लगा लें।

beauty tips,beauty tips in hindi,hair care tips,home remedies ,ब्यूटी टिप्स, ब्यूटी टिप्स हिंदी में, बालों की देखभाल, घरेलू नुस्खें

सूरज से हुए नुकसान के लिए लगाएं शहद

रोजाना बाहर धूप का सामना करने वाले लोगों को सिर्फ अपनी त्वचा का नुकसान नहीं झेलना पड़ता बल्कि बालों का नुकसान भी झेलना पड़ता है। लेकिन आप इस नुकसान की पूर्ति कर सकते हैं वो भी प्राकृतिक स्वीटनर की मदद से। आप इस समस्या के लिए शहद का सहारा ले सकते हैं। ये आपके बालों में पूरी तरह से नमी बनाए रखने के साथ उन्हें कोमल बनाता है। इसके साथ ही ये आपके बालों को चिपचिपा होने से भी रोकता है। इसका इस्तेमाल करने के लिए आप अपने बालों पर शहद के साथ थोड़ा पानी मिलाकर रोजाना मालिश कर सकते हैं।

सिर में खुजली से राहत के लिए नींबू लगाएं

बदलते मौसम के कारण बालों में सूखापन बहुत ही गुस्सा दिलाने जैसा होता है। इसको दूर करने के लिए आप नींबू के रस और जैतून के तेल को मिला सकते हैं। इसका नियमित रूप से इस्तेमाल करने से ये शुष्क बालों और खुजलीदार खोपड़ी से छुटकारा दिलाने में मददगार होता है। इसको तैयार करने के लिए आप 2 चम्मच नींबू का रस, 2 चम्मच जैतून का तेल और 2 चम्मच पानी मिला लें।

ये भी पढ़े :

# जोजोबा तेल बनेगा आपके खूबसूरत बालों का राज, जानें फायदे और इस्तेमाल करने का तरीका

# क्या आप भी दिखाना चाहती हैं अपनी छोटी आंखों को बड़ा, ये मेकअप टिप्स आएंगे बहुत काम

# त्वचा की चमक को बढ़ाने का काम करेंगे बेकार पड़े फलों के छिलके, जानें इस्तेमाल का तरीका

# सर्दियों में त्वचा का रखें खास ख्याल, चहरे पर ना करें इन चीजों का इस्तेमाल

# सर्दियों में साबुन की जगह करें इन चीजों का इस्तेमाल, त्वचा में नहीं आएगा रूखापन

Tags :

Home | About | Contact | Disclaimer| Privacy Policy

| | |

Copyright © 2021 lifeberrys.com