Beauty Tips : सर्दियों में अपने चेहरे की खोई हुई सुन्दरता को पाए वापिस इन घरेलू टिप्स की मदद सें

By: Ankur Thu, 04 Jan 2018 2:07 PM

Beauty Tips : सर्दियों में अपने चेहरे की खोई हुई सुन्दरता को पाए वापिस इन घरेलू टिप्स की मदद सें

सर्दियों ने अपना कहर बरसाना चालु कर दिया हैं। इन सर्दियों में सबसे ज्यादा समस्या आती है चेहरे की त्वचा को। सर्दियों के दिनों में चेहरे का खुश्क होना और मुरझाना आम समस्या हैं। इसलिए सर्दियों में त्वचा की नियमित देखभाल की आवश्यकता होती हैं। सर्दियों में त्वचा का नेचुरल ग्लो खो जाता हैं, जिसको पाने के लिए लोग कई उपाय करते हैं। हम आपको बताने जा रहे हैं घर के कुछ घरेलू टिप्स के बारे में जिनसे आपकी त्वचा को फायदा हो। आइये जानते हैं उन टिप्स के बारे में।

* मक्खन और केले का फेस मास्क :
एक ताजे केले को पीसकर उसका पेस्ट बना लें और उसमें उतनी ही मात्रा में मक्खन मिलाएं। अगर आपके पास मक्खन नहीं है तो आप स्किम्ड दूध क्रीम का भी इस्तेमाल कर सकते है। इन दोनों की अच्छी तरह मिलकर मिश्रण तैयार कर लें और पुरे चेहरे पर लगा लीजिये। मक्खन या स्किम्ड दूध क्रीम त्वचा के लिए प्राकृतिक मॉइस्चराइजर की तरह काम करता है, जो स्किन को सूखने से बचत है और केला नमी बनाये रखता है।

beauty tips,winter care,skin care,skin care tips,winter skin care,beauty ,घरेलू टिप्स,चेहरे की खूबसूरती,ब्यूटी टिप्स,ब्यूटी

* आलू : चेहरे का कालापन दूर करने के लिए आलू का इस्तेमाल बैस्ट है। इसके लिए आलू के रस को 10 मिनट के लिए लगाएं और गुनगुने पानी से धो लें। इसकी जगह पर आलू को उबाल कर भी इस्तेमाल किया जा सकता है।

* शहद का फेस पेक
: एक चौथाई कप दही, एक छोटा चम्मच शहद, एक बड़ी चम्मच मिल्क पाउडर एक साथ मिला लें और चेहरे पर लगाकर दस मिनट के लिए छोड़ दें। फिर ठंडे पानी से चेहरे को साफ कर लें। ऐसा हफ्ते में एक बार जरूर करें।

* गुलाब जल और शहद का पैक
: शहद शुष्क त्वचा की देखभाल करने के साथ-साथ प्राकृतिक मॉइस्चराइजर का काम भी करता है तथा गुलाब जल चेहरे की त्वचा को रंगत प्रदान करता है। एक चम्मच शहद और गुलाब जल को अछि तरह मिलाये और चेहरे पर 10 मिनट के लिए लगा रहने दें। 10 मिनट बाद इसे साफ पानी से धो लीजिये। सर्दियों के दिनों में सुखी त्वचा से बचने का यह बहुत अच्छा उपाय है।

* मुलतानी मिटटी : एक चौथाई कप मुल्तानी मिट्टी में एक चौथाई कप सूखे संतरे के छिलके का पाउडर और बड़ी चम्मच चंदन पाउडर या ओटमील मिलाकर इस मिश्रण को किसी डब्बे में रख लें। नहाने से पहले पानी में एक छोटा चम्मच मिश्रण मिलाकर गाढ़ा पेस्ट तैयार कर लें और चेहरे पर लगाएं। दस मिनट बाद गुनगुने पानी से चेहरा साफ कर लें। ऐसा हर दूसरे दिन नियमित रूप से करें।

* दूध का फेस पैक : गाय के दूध से बना फेस पैक आदर्श माना जाता है। इस पैक को तैयार करने में गाय के दूध के अलावा, 1 चम्मच एलोवेरा जेल, 1 चोट चम्मच शहद, बादाम का पेस्ट की जरुरत है। इन सभी को एक कटोरे में 1 चम्मच दूध गिरते हुए अच्छी तरह से मिक्स कर लें। इस मिश्रण को चेहरे पर लगाएं और तब तक लगा रहने दें, जब तक स्किन शुष्क न हो जाये। इसके बाद इसे ठन्डे पानी से धो लीजिये।

Home | About | Contact | Disclaimer| Privacy Policy

| | |

Copyright © 2022 lifeberrys.com