• Hindi News/
  • Astrology/
  • Astrology Vastu Tips To Increase Wealth Money Prosperity And Good Luck 183811

वास्तु के इन 6 उपायों से नहीं होगी घर में कभी धन की कमी, जानें और आजमाए

By: Ankur Mon, 29 Nov 2021 08:28 AM

वास्तु के इन 6 उपायों से नहीं होगी घर में कभी धन की कमी, जानें और आजमाए

हर व्यक्ति को अपने जीवन में धन की जरूरत तो होती ही हैं ताकि वह अपने परिवार का पालन-पोषण कर सकें। जीवन की मूलभूत आवश्यकताओं के लिए भी धन की आवशयकता तो होती ही हैं। हांलाकि लालच बुरी बात हैं लेकिन अपनी जरूरत जितना धन कमाना सभी की चाहत हैं। ऐसे में आपकी आर्थिक स्थिति को बेहतर बनाने में वास्तु बहुत मददगार साबित हो सकता हैं। आज इस कड़ी में हम आपके ली कुछ ऐसे वास्तु उपाय लेकर आए हैं जिनकी मदद से जीवन में सुख-समृद्धि के साथ धन-धान्य की भी पूर्ती होती हैं। तो आइये जानते हैं वास्तु के इन उपायों के बारे में।

जल निकायों का स्थान


जबकि जल निकाय घर में सुखदायक तत्व लाते हैं, उनका स्थान आपके वित्त को प्रभावित कर सकता है। वास्तु स्विमिंग पूल और तालाबों सहित जल निकायों के लिए उत्तर, उत्तर पूर्व या पूर्व को सर्वोत्तम स्थान के रूप में निर्धारित करता है। यदि आपके पास वॉटर फाउन्टेन है, तो सुनिश्चित करें कि पानी उत्तर से पूर्व की ओर चलता है। घरों में यदि अन्डरग्राउन्ड पानी की टंकी लगानी है तो प्रयास करें वे उत्तर, पूर्व या उत्तर पूर्व में लगें। यदि टैंक जमीनी स्तर से ऊपर हैं, तो उन्हें घर के दक्षिण, दक्षिण पूर्व या दक्षिण पश्चिम भाग में रखा जा सकता है। इसलिए वास्तु के अनुसार पानी की टंकी इन जगहों पर ही रखनी चाहिए ताकि धन का प्रवाह बढ़े।

vastu tips,vastu tips in hindi,prosperity in life

तिजोरी रखने की सही दिशा

यदि आपके घर में तिजोरी है, तो वास्तु के अनुसार उसके लिए सही स्थान दक्षिण या दक्षिण पश्चिम दिशा में एक दीवार पर है। इसके अतिरिक्त, बेडरूम में लॉकर के लिए वास्तु के नियम यह सलाह देते हैं कि जब तिजोरी खोली जाए, तो उसका मुख उत्तर की ओर होना चाहिए। तिजोरी के सामने दर्पण लगाने में भी मदद मिलती है क्योंकि एक बार खोलने पर यह आपके धन को प्रतिबिंबित करेगा, जो आपके धन के दोगुने होने का प्रतीक है।

घर के आसपास बनाए रखे हरियाली


अगर आपके घर में बगीचा है तो मनी प्लांट जरूर लगाएं क्योंकि इससे आपके घर में खुशहाली आएगी। इसके प्रभाव को बढ़ाने के लिए पौधे को हरे प्लांटर या गमले में रखा जाना चाहिए। यदि आपके घर में बगीचे के लिए जगह की कमी है, तो कम से कम अपने घर के उत्तरी भाग में कोई बगीचे के साथ एक पेंटिंग लगाने का प्रयास करें, इससे आपके करियर में सुधार होगा और अतिरिक्त आय में योगदान होगा।

vastu tips,vastu tips in hindi,prosperity in life

खुला और व्यवस्थित घर

घर को साफ-सुथरा और अव्यवस्था मुक्त रखना चाहिए, खासकर उत्तर दिशा में, क्योंकि वह धन से जुड़ा हो। घर के इस हिस्से में कोई भारी फर्नीचर या उपकरण न रखें और इस हिस्से में सीढ़ियां लगाने से बचें क्योंकि इससे धन का प्रवाह अवरुद्ध होगा।

दरवाजे और खिड़कियां हमेशा साफ रखें


एक और दरवाजे और खिड़कियां आपके घर में प्राकृतिक प्रकाश और ताजी हवा को आमंत्रित करते हैं, वहीं वे अंतरिक्ष में सकारात्मक ऊर्जा को बढ़ाने में भी भूमिका निभाते हैं। इसलिए, दरवाजे और खिड़कियों पर कांच के शीशे को हमेशा साफ रखना महत्वपूर्ण है, अन्यथा गंदगी और दाग आपके घर में धन के मुक्त प्रवाह में बाधा डाल सकते हैं।

कमरों में करें सही रंग का चयन


रंग हमारे मूड को प्रभावित कर सकते हैं। यह एक सर्वविदित तथ्य है। वास्तु के अनुसार किसी विशेष दिशा में ऊर्जा बढ़ाने में रंग की भी भूमिका होती है। उत्तर पूर्व दिशा को घर में सबसे पवित्र दिशा माना जाता है क्योंकि यह भगवान से जुड़ी होती है। इसलिए इस क्षेत्र में सकारात्मक ऊर्जा का निर्माण करने से धन, स्वास्थ्य और समृद्धि में वृद्धि होगी। घर के उत्तर पूर्व भाग के लिए सबसे अच्छा रंग हल्का नीला है क्योंकि यह रंग मन को उत्तेजित करता है और रचनात्मकता और सकारात्मक सोच को बढ़ा सकती है। वास्तु शास्त्र में एक रंग चार्ट होता है जो दिशा के आधार पर सही रंग निर्धारित करता है। इसके अनुसार, उत्तर के लिए हरा, पूर्व के लिए सफेद, पश्चिम के लिए नीला और दक्षिण के लिए लाल रंग अच्छा माना जाता है। आमतौर पर वास्तु में डार्क या बोल्ड शेड्स के ऊपर लाइट शेड्स का इस्तेमाल करने की सलाह दी जाती है। अपने घर में एक चीज से बचने के लिए बाथरूम या रसोई को लाल रंग से रंगना है क्योंकि इससे इन कमरों में नकारात्मक ऊर्जा बढ़ेगी, जो आपके भाग्य को प्रभावित कर सकती है।

Home | About | Contact | Disclaimer| Privacy Policy

| | |

Copyright © 2022 lifeberrys.com