Advertisement

  • हिन्दी न्यूज़››
  • ज्योतिष››
  • चंद्रमा की स्थिति से उत्पन्न होते हैं मानसिक परेशानी, इन उपायों से मिलेगी मन को शांति

चंद्रमा की स्थिति से उत्पन्न होते हैं मानसिक परेशानी, इन उपायों से मिलेगी मन को शांति

By: Ankur Wed, 03 Mar 2021 08:49 AM

चंद्रमा की स्थिति से उत्पन्न होते हैं मानसिक परेशानी, इन उपायों से मिलेगी मन को शांति

हर व्यक्ति अपना जीवन सुख-शांति के साथ व्यतीत करना चाहता हैं जिसमें किसी प्रकार का तनाव ना हो। लेकिन कई बार परिस्थितियां ऐसी बनती हैं कि मानसिक तनाव उत्पन्न हो ही जाता हैं जिसकी वजह से बनते काम भी बिगड़ने लगते हैं। इसका एक कारण व्यक्ति की कुंडली में चंद्रमा की स्थिति सही ना हो पाने की वजह से भी होता हैं जो मानसिक विकार उत्पन्न करते हैं। इसलिए आज इस कड़ी में हम आपके लिए कुछ ऐसे उपाय लेकर आए हैं जो चंद्रमा की स्थिति को मजबूत बनाने का काम करेंगे और आपके मन को शांति दिलाने का काम करेंगे। तो आइये जानते हैं इन उपायों के बारे में।

मिलती है राहु के अशुभ प्रभाव से मुक्ति

सोने से पहले अपने हाथ-पैर धोकर ही बिस्तर में जाएं। गंदे और गीले पैरों से बिस्तर में बिल्लुक नहीं जाना चाहिए, ऐसा करने से राहु का अशुभ प्रभाव पड़ता है और उससे आपकी परेशानियों में भी वृद्धि होती है। इसलिए आप हाथ-पैर साफ करके और ईश्वर को स्मरण करके ही बिस्तर में जाना चाहिए।

astrology tips,astrology tips in hindi,mental peace ,ज्योतिष टिप्स, ज्योतिष टिप्स हिंदी में, मानसिक तनाव के उपाय

इस उपाय से मानसिक परेशानी होती है दूर

भगवान शिव की पूजा करने से कुंडली में चंद्रमा की स्थिति मजबूत होती है इसलिए जन्मदिन, त्रयोदशी, प्रदोष व्रत व महाशिवरात्रि पर शिवलिंग का रूद्राभिषेक अवश्य कराएं और दो घंटे मौन रहकर भगवान शिव का ध्यान रखें। साथ ही पूर्णिमा के दिन व्रत रखकर चंद्रमा का पूजन करें। ऐसा करने से मानसिक परेशानियों से मुक्ति मिलती है और चंद्रमा शुभ फल देता है।

इन चीजों को मिलाकर दें अर्घ्य

मानसिक रोगों से मुक्ति के लिए चांदी के लोटा लें और उसमें जल, दूध, चावल, शक्कर और गंगाजल लेकर चंद्रमा को अर्घ्य दें। ये सभी चीजें चंद्रमा से संबंधित हैं। साथ ही पांच दीपक सुबह-शाम घर के मंदिर, आगंन और तुलसी के पौधे के सामने जलाएं। ऐसा करने से मानिसक परेशानियों से मुक्ति मिलती है।

astrology tips,astrology tips in hindi,mental peace ,ज्योतिष टिप्स, ज्योतिष टिप्स हिंदी में, मानसिक तनाव के उपाय

इस मंत्र के जप से मिलेगा फायदा

मानसिक रोगों से मुक्ति के लिए सबसे पहले आपको नकारात्मक विचारों से दूर रहना चाहिए और अपने कुंटुंब के ईष्ट देवों का ध्यान करना चाहिए। साथ ही हर रोज रूद्राक्ष की माला से सुबह-शाम ‘ओम उमादेवीभ्यां नम:’ मंत्र का जप करना चाहिए। ऐसा करने से भगवान शिव का आशीर्वाद प्राप्त होता है और मानसिक परेशानियों से मुक्ति मिलती है।

इससे दिमाग होता है तेज

हर रोज ब्रह्म मुहूर्त में स्नान करना चाहिए और ईष्ट देवी-देवताओं का ध्यान के साथ भगवान शिव और विष्णुजी का किसी रूप में ध्यान करें। साथ ही सूर्योदय से ढाई घंटे के अंदर अर्थात दिन का पहला आहर करें यानी भोजन कर लें। इससे दिमाग को पूर्ण शक्ति मिलती है और मानसिक रूप से मजबूत होते हैं। अगर इस समय पर नाश्ता करेंगे तो दिमाग भी कमजोर होता है।

इस उपाय से चंद्रमा की स्थिति होती है मजबूत

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, कुंडली में चंद्रमा की स्थिति मजबूत करने के लिए चावल की खीर बनाएं और उसको गरीब व जरूरतमंदों को दान कराएं। साथ ही यह भी ध्यान रखें कि सोमवार के दिन दूध न पीएं। साथ ही हर रोज आंवला और दो अखरोट जरूर खाएं। इसके बाद सोने से पहले नाक में बादाम के तेल की बूंदें डालें। ऐसा करने से मानसिक रोग दूर होता है और चंद्रमा की स्थिति मजबूत होती है, जिससे हर क्षेत्र में सफलता मिलती है।

ये भी पढ़े :

# कहीं आप तो नहीं कर रहे मंत्र जाप के दौरान गलतियां, नियम जान पाएं पूर्ण फल

# वास्तु के अनुसार तय करें रंगोली की दिशा और रंग, घर में रहेगा खुशनुमा माहौल

# दूध के इन उपायों से दूर होगी जीवन की परेशानियां, घर में होगा सुख-समृद्धि का वास

# कहीं आपके हाथ में तो नहीं ये रेखाएं, बनती हैं जीवन में परेशानियों का कारण

# त्यौंहारों से भरा है मार्च का यह महीना, जानें उनकी तारीख और महत्व

Tags :

Home | About | Contact | Disclaimer| Privacy Policy

| | |

Copyright © 2021 lifeberrys.com