Advertisement

  • गंगाजल क्यों रहता है हमेशा पवित्र, कारण हैरान कर देने वाले

गंगाजल क्यों रहता है हमेशा पवित्र, कारण हैरान कर देने वाले

By: Ankur Sat, 29 Sept 2018 1:30 PM

गंगाजल क्यों रहता है हमेशा पवित्र, कारण हैरान कर देने वाले

भारत में कई नदियाँ हैं, लेकिन गंगा नदी का अपना विशेष महत्व माना जाता हैं और इसलिए ही इसे माँ का दर्जा दिया गया है। भारत के लोग गंगा को इतना पवित्र मानते हैं कि इसमें नहाने मात्र से पापों की मुक्ति हो जाती हैं। यहाँ तक कि सभी पूजन में भी गंगाजल का उपयोग किया जाता हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि कई समय तक गंगा का पानी बोटेल में भरकर रखने पर भी खराब नहीं होता हैं। ऐसा क्यों होता हैं, आइये जानते हैं इसके बारे में।

* जड़ी बूटियों के कारण

वैज्ञानिको का मत है की जिस स्थान से गंगा नदी का उद्गम हुआ है। वह स्थान हिमालय पर्वत पर है जहाँ पर कई प्रकार की जीवनदायी जड़ीबूटियाँ खनिज लवण पाए जाते है। यह जड़ी बूटियाँ और खनिज लवण गंगाजल के संपर्क में आते है जिससे इनके गुण गंगा के पानी में विलीन हो जाते है जिसके कारण गंगाजल खराब नहीं होता है।

# अंतिम संस्कार की ये परम्पराएं रूह कंपा देने वाली, कर देती है सोचने पर मजबूर

# आम के पत्तों से बनी शराब, जो डायबिटीज के साथ-साथ आपके फैट भी घटाएगी

gangajal,gangajal purity,reasons behind,due to herbs,scientific research,sulfur content ,गंगाजल, गंगाजल  की पवित्रता, पवित्रता के कारण, जड़ी बूटियों के कारण, वैज्ञानिक शोध, सल्फर की मात्रा

* वैज्ञानिक शोध

वैज्ञानिक शोध से इस बात की जानकारी मिली है की गंगा जल में एक ऐसा वायरस पाया जाता है जो इस जल की अशुद्धियों को समाप्त करता है और इसमें पनपने वाले बैक्टीरिया को नष्ट करता है। जो गंगाजल को निर्मल बनाये रखता है इसी वायरस के कारण कभी भी गंगाजल से बदबू नहीं आती है।

* सल्फर की मात्रा

गंगाजल के पानी में सल्फर अधिक मात्रा उपलब्ध है और कुछ रासायनिक क्रिया भी गंगाजल में होती रहती है। जिस कारण से गंगा जल में किसी दूषित जीव की उत्पत्ति नहीं हो पाती इसी कारण से भी यह स्वच्छ रहता है।

# आखिर शराब की बोतल क्यों रखी जाती हैं हरे और भूरे रंग की, जानें इसके पीछे का राज

# यहाँ महिलाएँ नहीं पुरुष है बेबस, मर्दों को निकालना पड़ता है घूंघट

Tags :

Advertisement