Advertisement

  • अगर आपको है पोर्न देखने की लत तो हो जाए सावधान, इन बीमारियों से हो सकता है सामना

अगर आपको है पोर्न देखने की लत तो हो जाए सावधान, इन बीमारियों से हो सकता है सामना

By: Ankur Fri, 17 Nov 2017 3:14 PM

अगर आपको है पोर्न देखने की लत तो हो जाए सावधान, इन बीमारियों से हो सकता है सामना

ऐसे बहुत सारे लोग हैं जो अंतरंग संबंधों का आनंद पोर्न देखने के बाद लेते हैं हालांकि सरकार ने 850 से अधिक पोर्न साइट बैन करने की बात कही है। सोशल मीडिया में पोर्न साइट बंद करने की बात वायरल हो रही हैं हालांकि इस बारे में लोगों की अपनी-अपनी राय है। आज के ज्यादातर युवा पोर्न फिल्मों को देखना पसंद करते हैं या यूं कह सकते हैं कि वो इन फिल्मों के शौकीन है लेकिन उनको पोर्न फिल्म के नुक्सान के बारे में शायद ही पता है। पोर्न फिल्में देखने का स्वास्थ्य पर बहुत बुरा असर पड़ता है। पोर्न फिल्में देखने के दौरान जहां मूड-बूस्टिंग हॉर्मोन का स्त्रावण बढ़ जाता है वहीं दिमाग पर इसका बहुत बुरा असर पड़ता है। कोई भी चीज यदि ज्यादा हद तक की जाये तो वह हानिकारक ही होती है, पोर्न की लत भी उसी तरह है जो पीछा आसानी से नहीं छोड़ती है। ज्यादा पोर्न देखने के ये नुकसान हो सकते हैं।

* मानसिक अवसाद :

एक यूनिवर्सिटी की रिपोर्ट के अनुसार पोर्न देखने लत का व्यक्ति के मस्तिष्क और मानसिकता पर गहरा प्रभाव डालती है। शोधकर्ताओं का कहना है कि सामान्य लोगों की अपेक्षा उन लोगों में मानसिक अवसाद, गुस्सा और तनाव बहुत अधिक होता है जिनको पोर्न देखने की लत होती है।

* असंतुष्टि :

पोर्न फिल्में देखने वाला व्यक्ति अपनी निजी जिंदगी में भी उसी तरह से सेक्स करना चाहता है जैसे कि पोर्न फिल्म में दिखाया जाता है, पर अक्सर ऐसा हो नही पाता क्योंकि पोर्न फिल्मों को जानबूझकर ज्यादा भड़काऊ और आर्कषक बनाया जाता है और उन जैसा करना आम आदमी के बस की बात नही। इसका नुकसान यह होता है कि व्यक्ति को कभी संतुष्टि मिल पाती। व्यक्ति के स्वभाव में क्रुरता और उग्रता आ जाती है और वह चिड़चिड़ा हो जाता है।

# हर पति में होती है ये 5 आदतें, जिन्हें पत्नी चाहकर भी नहीं बदल पाती

# अपने पति से ये 5 बातें छिपाकर रखती है बीवियां, जानकर रह जाएँगे हक्के-बक्के

watching porn,side effects,relationship ,पोर्न देखने के दुष्प्रभाव

* सिकुड़ने लगता है दिमाग :

जो भी मर्द बहुत ज्यादा पोर्न देखते हैं, उनका दिमाग सिकुड़ने लगता है। पोर्न देखने वाले मर्दों की सेक्स के लिए संवेदना भी कम हो जाती है। इतना ही नहीं रोज़ाना पोर्न देखना शरीर के लिए भी नुकसानदेह है।

* लव हार्मोन्स में आती है कमी :

इंसान के शरीर में ‘ऑक्सीटोसिन’ नाम का एक लव हार्मोन होता है। पुरुषों और महिलाओं दोनों को प्यार के बंधन में बांधने के लिए मददगार होता है। लेकिन पोर्न फिल्मों में को लगातार देखने से आपके अंदर मौजूद लव हार्मोन में कमी आ सकती है।

* ठीक से नहीं करते फोरप्ले :


चुंबन सैक्स का एक अहम हिस्सा है, जिसमें जोड़े काफी मजा लेते हैं। यह बहुत ही अच्छा और करीबी अहसास होता है लेकिन देखा गया है कि पोर्न की लत वाले लोग किस और फोरप्ले ठीक से नहीं कर पाते हैं।

* संबंधों में जल्दबाजी :


पोर्न उत्तेजित व्यक्ति के लिए किस एक बहुत ही धीमी गति से और बहुत अंतरंग होता है इसलिए वह इनसे जुड़ने की बजाए अपना ध्यान अलग-अलग तरह की यौन स्थितियों को जल्दी-जल्दी करने के लिए केंद्रित करता है। इस व्यवहार से आप में अपने साथी के प्रति अलगाव की भावना पैदा कर सकता है।

# आपकी बाइक के पीछे अभी तक नहीं बैठी कोई भी लड़की, जानें टिप्स और बनाए अपना दीवाना

# हर बेटी चाहती है अपने पिता से ये 4 बातें सुनना, जानकर आप भी रह जाएँगे हैरान

Advertisement