Advertisement

  • आपके गहनें बढाते है आपकी सुन्दरता, इस तरह बनाए रखें इनकी चमक

आपके गहनें बढाते है आपकी सुन्दरता, इस तरह बनाए रखें इनकी चमक

By: Megha Mon, 17 Sept 2018 6:02 PM

आपके गहनें बढाते है आपकी सुन्दरता, इस तरह बनाए रखें इनकी चमक

महिलाओं को अपने सोंदर्य से बहुत प्यार होता है और उनके सोंदर्य को निखारने का काम करते है गहने। कीमती गहनों की सफाई या देखभाल करना कोई आसन काम नही होता है। जरा सी भी चूक आपके गहनों की चमक को खत्म कर सकती है। आखिरकार गहनों से ही तो महिलाओं की खूबसूरती में चार चाँद लगते है। ऐसे कुछ तरीके है जिनके माध्यम से आज हम आपको बतायेंगे की गहनों की उचित देखभाल किस प्रकार से की जा सकती है, तो आइये जानते है इस बारे में.....


* पसीने से चाँदी की पायल व बिछियाँ काली पड़ जाती हैं। इसलिए समय समय पर इन्हें टूथपेस्ट से साफ़ करें ताकि जेवर फिर से चमक उठें।

* मोती के गहनों को धोते समय सफेद कपड़े में लपेटकर सर्फ़ के पानी में भिगोकर हल्के हाथ से पोंछकर कपड़े को खोलकर महीन कपड़े से सुखायें।

# आपकी कई समस्याओं का हल है एक टूथपेस्ट, दांतों की सफाई के अलावा भी है कई और फायदे

# काम में लिया गया टी-बैग फेंके नहीं, इसके दोबारा उपयोग जानकार हैरान रह जाएँगे आप

jewelry care tips,household tips,jewelry cleaning tips ,कीमती गहने, गहनों की सफाई, गहनों का रख-रखाव, खूबसूरत गहने

* नगीने वाले जेवरों को गुनगुने पानी में रीठा या साबुन डाल कर कुछ देर तक पानी में ही रहने दें, फिर दो तीन बार साफ़ पानी से धोकर निकाल लें। इन जेवरों को ब्रश से साफ़ नहीं करना चाहिए।

* सोने के गहनों को साफ़ करने के लिए आप एक बरतन में गुनगुने पानी में बरतन धोने के लिक्विड का इस्तेमाल भी कर सकती हैं। इसमें गहनों को डाल दें। गुनगुना पानी सारा मैल निकाल देता है। इसके बाद इन गहनों को मुलायम कपड़े से पोंछ लें।

*आप सोने के गहनों को साफ़ करने के लिए ज्वैलरी क्लीनर का प्रयोग भी कर सकती हैं।

*गहनों को अलग अलग जगह स्टोर करें। हर गहने को मुलायम कपड़े में बांधकर रखें। वेलवेट के कपड़े में रखने से गहने हमेशा चमकदार बने रहते हैं। आप ज्वैलरी को रखने के लिए ज्वैलरी बॉक्स का भी इस्तेमाल कर सकती हैं।

# घर में फ़ैल रखा है छोटे-छोटे कीड़ों का आतंक, निपटे इन तरीकों से

# लम्बे समय तक बनाए रखें फूलों की ताजगी, इन टिप्स की मदद, महकेगा घर-आँगन

Tags :

Advertisement