Advertisement

  • घर की साज-सज्जा में लेदर सोफे को दे विशेष स्थान, इस तरह रखें उन्हें साफ़ और सुन्दर

घर की साज-सज्जा में लेदर सोफे को दे विशेष स्थान, इस तरह रखें उन्हें साफ़ और सुन्दर

By: Megha Sat, 08 Sept 2018 10:53 PM

घर की साज-सज्जा में लेदर सोफे को दे विशेष स्थान, इस तरह रखें उन्हें साफ़ और सुन्दर

घर की साज सज्जा में सोफा अपना विशेष स्थान रखता है। इससे घर की रौनक बढती है। घर की सुन्दरता को बनाए रखने के लिए जरूरी है की फर्नीचर की उचित देखभाल की जाए, लेकिन अगर सामान लेदर का है तो उसकी देखभाल करने के तरीके लकड़ी के फर्नीचर से अलग होते है। लेदर से बने सोफे की भी उचित देखभाल की जानी चाहिए, ऐसे में आज हम आपको कुछ ऐसे तरीके बतायेंगे जिनकी मदद से आप अपने लेदर के सोफे को साफ कर सकते है, तो आइये जानते है इस बारे में........

* सबसे पहले सोफे की गद्दी को अच्छे से झाड़ना शुरू करें। इसके बाद वैक्यूम करने के लिए सॉफ्ट ब्रश वाले क्लीनर से सोफे के ऊपर पड़ी धूल को अच्छे से साफ करें। इसके बाद मुलायम कपड़े से सोफे को साफ करें।

* लेदर के सोफे को साफ करने के लिए पानी और सिरके का मिश्रण कारगार होता है। इस मिश्रण से सफाई करने से सोफे के ऊपर पड़े दाग-धब्बे आसानी से साफ हो जाते है। धब्बों को साफ करने के साथ यह सोफे को नया बनाए रखता है।

# बच्चों को अकेला छोड़ने की मजबूरी बन सकती है परेशानी, ध्यान रखें इन बातों का

# आपकी कई समस्याओं का हल है एक टूथपेस्ट, दांतों की सफाई के अलावा भी है कई और फायदे

household tips,leather sofa,sofa cleaning,furniture care tips ,लेदर सोफा, सोफे की सफाई, सफाई टिप्स, फर्नीचर देखभाल

* लेदर की सफाई करने के लिए सैंडल साबुन या उस क्लीनर का उपयोग करें जिसमें प्राकृतिक मोम मौजूद हो। इसके इलावा जिन में पेट्रोलियम और साल्वेंट (घुलाने वाले द्रव्य) हो उनका उपयोग भी किया जा सकता है।

* सोफे से जिद्दी दाग हटाने के लिए टूथपेस्ट का उपयोग करें। जब दाग हट जाएं तो टूथपेस्ट को सोफे से पानी मदद से साफ कर दें और उसको सुखने के लिए छोड़ दे।

* सोफे की सफाई करने के लिए हमेशा साफ और सॉफ्ट कपड़ा ही ले। पूरे सोफा को एक ही कपड़े के साथ साफ करें और आवश्यकता पड़ने पर क्लीनिंग साल्यूशन में उस को भिगो लें। साफ और नरम कपड़े के साथ सफाई करने से लेदर के सोफे पर रगड़ नहीं पड़ती है।

# सब्जी की रंगत बढाने वाला हरा धनिया कहीं खुद ना मुरझा जाए, ध्यान दे इन बातों पर

# घर में फ़ैल रखा है छोटे-छोटे कीड़ों का आतंक, निपटे इन तरीकों से

Tags :

Advertisement