मकर संक्रांति में सूर्य का दक्षिणायन से उत्तरायण में आने का स्वागत किया जाता है। शिशिर ऋतु की विदाई और बसंत का अभिवादन तथा अगहनी फ़सल के कट कर घर में आने का उत्सव मनाया जाता है।
आज हम आपको बताने जा रहे हैं उन देशों के बारे में जहां पर भी पतंग बड़े मजे से उड़ाई जाती हैं।
सामान्य व्यक्ति के लिए इन फलों की खरीदना तो बहुत दूर की बात हैं। ये फल अपनी कीमत के लिए हमेशा से ही चर्चा में रहें हैं।
सम्पूर्ण भारत में मकर संक्रान्ति विभिन्न रूपों में मनाया जाता है। विभिन्न प्रान्तों में इस त्योहार को मनाने के जितने अधिक रूप प्रचलित हैं उतने किसी अन्य पर्व में नहीं।
दुनिया में देखने के लिए कई चीजें हैं जिनमें पहाड़, नदियाँ, झरने, अजूबे आदि हैं। ऐसी ही एक चीज है ब्रिज। अब आप सोच रहे होंगे कि ब्रिज को क्या देखना ये तो एक सड़क जैसा ही तो हैं।
भारत में अभी GST का बोलबाला सर चढ़कर बोल रहा हैं, जिसे सरकार ने इनकम टैक्स में होने वाली चोरी को रोकने के लिए लागू किया हैं।
मकर संक्रान्ति हिन्दुओं का प्रमुख पर्व है। मकर संक्रान्ति पूरे भारत और नेपाल में किसी न किसी रूप में मनाया जाता है।
शिवलिंग को भगवान शिव का प्रतीक माना जाता हैं। शिवलिंग के रूप में भगवान शिव की पूजा बहुत समय से होती आ रही हैं।
दुनिया में कई ऐसी अजोबोगरीब चीजें हैं जो कि समझ से परे हैं। जिनमें से सबसे ज्यादा भारत में हैं। अगर आपको भी इन अजीबोगरीब चीजों को जानने और घुमने का शौक हैं...
एक ऐसा मंदिर है जो बारिश की पहले से ही भविष्यवाणी कर देता हैं
आपने कई मेलों के बारे में सुना होगा लेकिन शायद ही 'भूतों के मेले' के बारे में सुना होगा।
आप यहां की अजीबोगरीब घटनाओं के बारे में जानेंगे तब आपको समझ आएगा कि इस जगह काये नाम कैसे पड़ा है।
भारत को मंदिरों के लिए अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर जाना जाता हैं। हिन्दू धर्म में तो मंदिरों का बहुत बड़ा महत्व हैं। हिन्दू धर्म में मंदिरों में लगे भोग और प्रसाद के लिए तो भक्तों का ताता लगा रहता हैं।
दुनिया में कई तरह की अजीब-अजीब सी बीमारियाँ होती हैं जिनके बारे में सुनकर ही इंसान चोंक जाता हैं। ऐसी ही एक बीमारी है एक्सोडेरमा पिगमेंटोसम जिसे एक्सपी भी कहते है।
क्रिकेट एक विश्व विख्यात खेल हैं जो दुनिया के कई देशों में बहुत पसंद जाता हैं। भारत में तो हर दूसरा व्यक्ति क्रिकेट का दीवाना हैं।
आग लगना एक हादसा होता है जो आकस्मिक कभी-कभार ही होता हैं। आपने अक्सर घरों में आग लगते हुए देखा होगा और आग बुझने के बाद पता लग ही जाता हैं कि आग लगने के पीछे का कारण क्या था।
आज हम आपको बताने जा रहे हैं देश की उन जगहों के बारे में जो कि बॉलीवुड को बहुत पसंद आ रही हैं और यहाँ कई शूटिंग होने लगी हैं।
आज हम आपको बताने जा रहे हैं कुछ ऐसे ही विदेशों में स्थित प्रसिद्ध हिन्दू मंदिरों के बारे में।
इंसान जब अपनी जिंदगी से तंग आ जाता हैं तो कायराना रूप से सुसाइड के रूप में मौत का दामन थामता हैं। लेकिन क्या आपने कभी ये सुना है की पक्षी सुसाइड करते हैं।
दुनिया के अजूबों के बारे में तो आप कब से ही पढ़ते और सुनते आये हैं। ये अजूबे अपने रूप और गुणों के कारण बहुत विख्यात हुए हैं
चीन को नए-नए अविष्कार करने के लिए जाना जाता है। चीन ने एक ऐसे सोलर हाईवे का निर्माण कर दिया है
दुनिया का एक ऐसा द्वीप भी है, जहां इंसानों के जाने पर प्रतिबंध लगा दिया गया है।
आज हम आपको बताने जा रहे हैं कुत्ते के इस सुसाइड पॉइंट के बारे में जिसका नाम हैं 'ओवरटॉन ब्रिज'।
नया साल आने में अब 2 दिन ही बचे हैं। 31 दिसम्बर की शाम से ही नए साल के आगमन की तैयारी चालू हो जाती हैं। सभी ने अपनी तरफ से तैयारी शुरू कर दी हैं।
शादी होने का मतलब होता हैं दो परिवारों का मिलन। इस शादी के लिए आजकल कई उत्सव किये जाते हैं। शादी का उत्सव मतलब गाना, बजाना और खाना इन्हीं के लिए शादी का उत्सव जाना जाता हैं।
दुनिया में हमें कई तरह के जानवर देखने को मिलते हैं। कुछ छोटे, मोटे, अजीब, विषैले आदि। जानवरों की कई प्रजातियाँ होती हैं जिनके बारे में हम नहीं जानते।
दुनिया के हर मनुष्य चाहता है कि वो दुनिया की हर जगह घूमें। लेकिन कुछ जगह ऐसी है जहां जाने कि मनाही हैं, क्योंकि वह जगह खतरनाक और रहस्यमयी हैं।
क्रिसमस साल के अंतिम सप्ताह में आने वाला त्योंहार हैं, जिसे बड़े ही हर्ष और उल्लास के साथ मनाया जाता हैं।
आपको जानकर हैरानी होगी कि दुनिया में ऐसे कई स्थान है जहां पर पुरुषों का जाना भी वर्जित हैं
विभिन्नताओं के देश भारत में कई ऐसी अजीबोगरीब जगह और चीजें हैं, जिनके रहस्य जान पाना मुश्किल हैं। कुछ चीजों के रहस्यों का पता चल गया लेकिन कुछ का पता नहीं चल पाया।
भारत के इतिहास में ऐसे कई राज दफ़न है जो कभी सामने नहीं आये। और जो राज सामने आये उनमें से कई का कोई निष्कर्ष नहीं निकल पाया।
क्रिसमस के केवल दो दिन बचे हैं। और इस साल के क्रिसमस की ख़ास बात यह है कि सोमवार को होने की वजह से लगातार तीन दिन की छुट्टियां मिली हैं।

Viewers Choice