Advertisement

  • ब्लड शुगर से लेकर कोलेस्ट्रॉल तक कंट्रोल करती है कसूरी मेथी, जाने और फायदें

ब्लड शुगर से लेकर कोलेस्ट्रॉल तक कंट्रोल करती है कसूरी मेथी, जाने और फायदें

By: Ankur Fri, 17 Nov 2017 2:45 PM

ब्लड शुगर से लेकर कोलेस्ट्रॉल तक कंट्रोल करती है कसूरी मेथी, जाने और फायदें

मेथी का इस्तमाल हर घर में किया जाता है। इसके पौधे और बीज दोंनो ही खाने में स्वाद बढ़ाने के लिये डाले जाते हैं। आज हम मेथी की नहीं बल्कि कसूरी मेथी की बात करेंगे, जो करी में स्वाद बढ़ाने के लिये ऊपर से डाला जाता है। मेथी के पत्तों को सूखा कर कसूरी मेथी बनाया जाता है। ग्रेवी, मसाला या स्वादिष्ट व्यंजनों में तो कसूरी मेथी का इस्तेमाल लगभग जरूरी तौर पर किया जाता है, कुछ व्यंजनों का तो स्वाद ही इस पर टिका होता है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि कसूरी मेथी के स्वास्थ्य लाभ, इसके स्वाद से भी कहीं ज्यादा है। जानिए कसूरी मेथी के यह स्वास्थ्य लाभ।

* स्तनपान करवाने वाली महिलाओं के लिये फायदेमंद :

कसूरी मेथी में पाया जाने वाल एक तरह का कंपाउंड, स्तनपान करवाने वाली महिलाओं के ब्रेस्ट मिल्क को बढाने में मदद करता है।

* ब्लड शुगर :

कसूरी मेथी का ब्लड शुगर के स्तर को संतुलित बनाए रखने में मददगार होता है। यह डायबिटीज और टाइप टू डाइबिटीज से बचाने में भी सहायक है, इसलिए खूब कीजिए कसूरी मेथी का सेवन और बनाए रखिए शुगर का संतुलन।

* कोलेस्ट्रॉल को कम करने के लिए :

कसूरी मेथी को शरीर में खराब कोलेस्ट्रॉल को कम करने के लिए जाना जाता है। शरीर में एलडीएल और ट्राइग्लिसराइड्स को कम करने के साथ-साथ, यह विभिन्न कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाने में मदद करती है ताकि विभिन्न हृदय की समस्याएं और बीमारियां दूर हो सकें। इसकी पत्तियों को एक गिलास पानी में भिगोया जाना चाहिए और सुबह के समय छानकर इसका सेवन करना चाहिए।

# भूलकर भी नजरअंदाज ना करें लो ब्लड शुगर के ये 6 संकेत, बन सकते है खतरे की घंटी

# मां और बच्चे के अच्छे स्वास्थ्य के लिए, प्रेगनेंसी में अपनाएं ये सुरक्षित एक्सरसाइज

kasuri methi,Health,health benefits,Health tips ,कसूरी मेथी के फायदे

* मेनोपॉज के समय :

महिलाओं में मेनोपॉज के समय होने वाले हार्मोनल बदलाव में भी कसूरी मेथी का सेवन बेहद लाभकारी होता है और शरीर में दर्द की समस्या से भी निजात दिलाता है।

* पेट की बीमारियाँ :

पेट और लीवर की समस्याओं का हल भी कसूरी मेथी के पास है। गैस, डायरिया, बदहजमी और अन्य समस्याओं का समाधान आपके इसके सेवन से आसानी से पा सकते हैं।

* त्वचा को रखे स्वस्थ :

ताजा मेथी के पत्तों और पानी का पेस्ट बना अपने चेहरे पर लगा लें। इसे सूखने दें और फिर पानी से धो लें। इस प्रक्रिया को प्रत्येक सप्ताह में एक बार दोहराएँ और कोमल और दमकती त्वचा का आनंद लें। इसके अलावा यह जड़ीबूटी त्वचा के निशान और ब्लेमिशेस को कम करने में बेहद फायदेमंद है।

* वजन घटाए :

मेथी के पत्तों का सबसे लोकप्रिय उपयोग में से एक है वजन घटाने के लिए इसका उपयोग करना। आप कसूरी मेथी के पत्तों को चबाकर बहुत ही कम समय के भीतर वजन को कम कर सकते हैं। इसका खाली पेट सेवन करना चाहिए। इसमें घुलनशील फाइबर होता है जिससे आपका पेट जल्दी भर जाता है जिससे आपको बार बार भूख नहीं लगती है।

# दांत हो चुके है पायरिया का शिकार, करें इन 4 प्राकृतिक तरीकों से उपचार

# इन 5 लोगों के लिए बादाम किसी जहर से कम नहीं, जानें और स्वास्थ्य का ध्यान रखें

Advertisement