• होम
  • ब्यूटी
  • मुंहासों का कारण बन सकता हैं ऑयली स्किन पर इन 5 चीजों का इस्तेमाल

मुंहासों का कारण बन सकता हैं ऑयली स्किन पर इन 5 चीजों का इस्तेमाल

By: Ankur Sat, 18 July 2020 7:45 PM

मुंहासों का कारण बन सकता हैं ऑयली स्किन पर इन 5 चीजों का इस्तेमाल

मॉनसून ने दस्तक देकर गर्मियों के आलम को कुछ कम किया है लेकिन इसका असर त्वचा पर भी देखने को मिलता हैं। गर्मियों और बरसात के चलते उमस होने लगती हैं और ऑयली स्किन वाली महिलाओं को इससे जुड़ी समस्याओं का सामना करना पड़ जाता हैं। ऐसे में महिलाएं अनजाने में चहरे पर कुछ ऐसी चीजों का इस्तेमाल कर लेती हैं जो मुंहासों का कारण बन सकते हैं और आपकी खूबसूरती को कम कर सकते हैं। तो आइये जानते हैं उनके बारे में।

पेट्रोलियम जैली

पेट्रोलियम जेली के वैसे तो त्‍वचा के लिए बहुत सारे फायदे हैं लेकिन ऑयली स्किन के लिए यह समस्‍याएं पैदा कर सकती है। पेट्रोलियम जेली ऑयली स्किन वाले लोगों के रोम छिद्रों को बंद कर देती है और इससे त्वचा को ठीक से ऑक्‍सीजन नहीं मिल पाती है। इसलिए ऑयली स्किन वाले लोगों को पेट्रोलियम जेली से बचना चाहिए।

beauty tips,beauty tips in hindi,oily skin tips,skin care tips ,ब्यूटी टिप्स, ब्यूटी टिप्स हिंदी में, ऑयली स्किन टिप्स, त्वचा की देखभाल

बादाम का तेल

यदि आपकी ऑयली स्किन है, तो आपको अपने चेहरे कृपर बादाम के तेल को लगाने से भी बचना चाहिए। क्‍योंकि बादाम का तेल उपयोग करने से आपके चेहरे में मुंहासे निकल सकते हैं और अंततः आपका टी-ज़ोन सुपर डुपर ऑयली बन सकता है। इसलिए आप ऑयली टी-ज़ोन का ख्‍याल रखें। बादाम के तेल की बजाय आप चाहें, तो टी ट्री ऑयल का इस्‍तेमाल कर सकते हैं।

मलाई

बहुत से लोग रात को सोने से पहले अपने चेहरे पर मलाई को लगाते हैं। कुछ लोग मलाई को एक नाइट स्किनकेयर के रूप में इस्‍तेमाल करते हैं। मलाई या क्रीम दूध से बनी चीजों में लैक्टिक एसिड हो सकता है, जो आपकी स्किन को मुलायम बना सकता है। लेकिन जिन लोगों के पास ऑयली स्किन है, उनकी त्‍वचा के लिए मलाई अच्‍छा विकल्‍प बिल्‍कुछ नहीं है। क्‍योंकि उनके लिए यह मलाई और कुछ नहीं, बल्कि सरासर वसा है जो आपकी त्वचा को चिकनाई में सना हुआ बना सकती है।

beauty tips,beauty tips in hindi,oily skin tips,skin care tips ,ब्यूटी टिप्स, ब्यूटी टिप्स हिंदी में, ऑयली स्किन टिप्स, त्वचा की देखभाल

नारियल तेल

तेलीय त्‍वचा का मतलब चेहरे में मुंहासे और फुंसिया, जिनसे बचने के लिए त्‍वचा का खास ख्‍याल रखना बेहद जरूरी है। ऑयली स्किन की संवेदनशीलता के कारण आपको त्‍वचा में नारियल तेल का उपयोगा नहीं करना चाहिए। ऐसे में आपको अपनी त्‍वचा पर ऐसे उत्‍पादों को लगाने से बचना चाहिए, जिनमें स्थिरता होती है। क्‍योंकि वे सिर्फ इस पर एक और परत बनाएंगे और आपकी त्वचा को ऑक्‍सीजन नहीं लेने देंगे। नारियल तेल को त्‍वचा पर लगाने से कई बार धूल भी तेल के नीचे फंस जाती है और खुजली और चकत्ते जैसी समस्याएं पैदा कर सकती है।

बेसन

बेसन के ब्‍यूटी बेनेफिट्स को देखते हुए चेहरे पर बेसन लगाने की सलाह दी जाती है। लेकिन वहीं कुछ लोगों के लिए इसे चेहरे पर लगाना सही नहीं है। यह अजीब लग सकता है कि ऑयली स्किन वाले लोगों को चेहरे पर बेसन का उपयोग नहीं करना चाहिए। बेसन एक फेस पैक के लिए सबसे आम आधार अवयवों में से एक है, लेकिन अगर आपकी ऑयली स्किन है, तो इसे चेहरे पर लगाने से बचें। ऐसा इसलिए कि बेसन ऑयली स्किन वाले लोगों में एलर्जी या चकत्‍ते का कारण बन सकता है।

ये भी पढ़े :

# इन प्राकृतिक उपायों की मदद से करें नाखूनों को लंबा

# गर्मियों में पुदीना बनेगा त्वचा की सुंदरता का कारण, जानें इसके उपाय

# ये 3 फेसपैक दिलाएंगे मुंहासों के दाग से छुटकारा, जानें और आजमाए

# पके हुए केले को फेंकने के बजाए इस तरह करें इस्तेमाल, मिनटों में दमकेगा चेहरा

Tags :

Advertisement

Home | About | Contact | Disclaimer| Privacy Policy

| | |

Copyright © 2020 lifeberrys.com