अपनी नींद और मूड को कैसे बनायें बेहतर आईये जानें

Kratika Mon, 15 May 2017 3:33 PM
अपनी नींद और मूड को कैसे बनायें बेहतर आईये जानें

दिन भर की थकान के बाद मीठी सी नींद आप के दूसरे दिन की सुबह को खुशनुमा बना देती है । अगर नींद में किसी भी तरह का व्यवधान पड़ जाये तो सारा दिन मूड उखड़ा सा रहता है । अपनी नींद और मूड को कैसे बनायें बेहतर आईये जानें -

अच्छी सेहत के लिए नींद लेना जितना महत्वपूर्ण है, उतनी ही अहम होती है, सोते समय आपकी स्थिति। सोते समय आपकी दशा और दिशा क्या है ? आप किस करवट सोते हैं ? ये सभी मिलकर आपकी सेहत को निर्धारित करते हैं । वैसे तो नींद में हम सहूलियत के अनुसार ही करवट बदलते हैं ,लेकिन बायीं तरफ करवट लेकर सोने के अपने ही कुछ फायदे हैं -

1. ये स्वास्थ्य के लिए अच्छा होता है, इससे आपके दिल पर अधिक दवाब नहीं पड़ता औरवह बेहतर ढंग से कार्य कर पाता है ।

2. इस तरह से शरीर के विभिन्न अंगो और दिमाग तक रक्त के साथ ऑक्सीजन का परवाह ठीक तरीके से होता है और शरीर के सभी अंग अच्छी तरह से कार्य करते हैं ।

3. प्रेग्नेंट स्त्रियों के लिए बायीं ओर करवट लेकर सोना ही सबसे बेहतर है ।इससे एड़ी, हाथों और पैरों में सूजन की समस्या भी नहीं होती ।

4. इस तरह से सोने पर आपको उठने पर थकान महसूस नहीं होगी और पेट की समस्यायें भी हल हो जायेगीं ।

5. इस तरह से सोने से भोजन अच्छी तरह से पचता है और पाचन तन्त्र पर अतिरिक्त दवाब नहीं पड़ता । बायीं और करवट लेकर सोने से शरीर में जमा हुआ टोक्सिन शरीर से बाह रनिकल जाता है ।

6. अगर आपको कब्ज की शिकायत रहती है तो बायीं और सोने से कब्ज में राहत मिल सकती है । इससे गुरुत्वाकर्षण के कारण भोजन छोटी आंत से बड़ी आंत में आसानी से पहुंचता है और सुबह पेट साफ़ होने में आसानी होती है ।

7. बायीं और करवट लेकर सोने से पेट का एसिड ऊपर की जगह नीचे की ओर ही जाता है, जिससे एसिडिटी और सीने में जलन नहीं होती है ।

loading...

Recent Post

Viral Story

Viewers Choice